विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2022

यूक्रेन से 'ऑपरेशन गंगा' के तहत 907 छात्र लौटे भारत, 15 हजार छात्रों को अब भी वतन वापसी का इंतजार

अब तक एयर इंडिया की 5 फ्लाइट 900 से ज्यादा छात्र छात्राओं को लेकर भारत आ चुकी हैं, लेकिन अभी भी हज़ारों छात्रों को घर वापसी का इंतज़ार है. छात्रों ने भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया और बताया कि वहां हालात मुश्किल हैं.

15 हज़ार से ज्यादा भारतीयों को वापसी का इंतज़ार है. इनमें अधिकतर ऐसे हैं, जो यूक्रेन की सीमाओं तक ही नहीं पहुंच पा रहे हैं.

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के बीच 15 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं. इनके वतन लाने के लिए ऑपेरशन गंगा जारी है. इसके तहत अब तक एयर इंडिया की 5 फ्लाइट 900 से ज्यादा छात्र छात्राओं को लेकर भारत आ चुकी हैं, लेकिन अभी भी हज़ारों छात्रों को घर वापसी का इंतज़ार है. इस क्रम में रोमानिया से 219 छात्र छात्राओं को लेकर शनिवार रात जब एयर इंडिया का विमान मुंबई पहुंचा तो छात्रों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने छात्रों का स्वागत किया.

यूक्रेन में सुरक्षाबलों ने भारतीय छात्रों को डंडों से पीटा! युवती ने ऑडियो भेजकर बयां की दर्दनाक दास्तां

इसके बाद रविवार सुबह तड़के 250 छात्र छात्राओं को लेकर एयर इंडिया का विमान दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा. एयरपोर्ट पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनका फूल देकर स्वागत किया. छात्रों ने भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया और बताया कि वहां हालात मुश्किल हैं.

ऑपेरशन गंगा को आगे बढ़ाते हुए एयर इंडिया का तीसरा विमान रविवार सुबह करीब साढ़े 9 बजे हंगरी से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा. इस विमान में कुल 240 छात्र छात्राएं सवार थे. ये सभी वो छात्र छात्राएं हैं जो हंगरी सीमा के काफी नजदीक थे. इसलिए इन्हें आसानी से यूक्रेन से निकाल लिया गया.

यूक्रेन में भारतीय दूतावास का संदेश, "अन्य सीमा मार्गों को खोलने के लिए काम कर रहे"

रविवार शाम रोमानिया से एयर इंडिया की एक और फ्लाइट 198 छात्र छात्राओं को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची. अब तक 900 से ज्यादा छात्र छात्राएं भारत पहुंच पाये हैं, लेकिन 15 हज़ार से ज्यादा भारतीयों की वतन वापसी का इंतज़ार हैं. इनमें अधिकतर ऐसे हैं, जो मुश्किल हालत में फंसे हुए हैं और यूक्रेन की सीमाओं तक ही नहीं पहुंच पा रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com