यह ख़बर 13 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

यूपी उपचुनाव : शांति के बीच 53.18 फीसदी मतदान

यूपी उपचुनाव : शांति के बीच 53.18 फीसदी मतदान

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों व मैनपुरी संसदीय सीट के लिए उपचुनाव शनिवार को छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। बारिश की वजह से हालांकि कुछ जगहों पर मतदान प्रभावित हुआ। शाम छह बजे तक कुल 53.18 प्रतिशत मतदान हुआ।

मैनपुरी लोकसभा सीट पर कुल 56.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। विधानसभा उपचुनाव के तहत सबसे ज्यादा मतदान ठाकुरद्वारा विधानसभा सीट पर 69 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम मतदान नोएडा में महज 32.50 फीसदी दर्ज किया गया।

इसके अतिरिक्त शाम छह बजे तक लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट 34 फीसदी, प्रतिशत, बलहा मे 55 फीसदी, रोहनिया में 52.50 फीसदी मतदान, सिराथू में 50.50 प्रतिशत, चरखारी में 59.50 फीसदी, हमीरपुर 56.50 प्रतिशत, निघासन में 63.50 प्रतिशत, बिजनौर में 58 प्रतिशत और सहारनपुर नगर में 54 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

सहारनपुर में विधानसभा के उपचुनाव के दौरान सपा व कांग्रेस के समर्थक फर्जी मदान को लेकर भीड़ गए। विवाद के दौरान 55 वर्षीय एक व्यक्ति की बीच बचाव में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

मतदान के दौरान एक व्यक्ति के मरने की सूचना पर जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) भी मौके पर पहुंच गए। एसएसपी राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि विवाद के दौरान हार्टअटैक से बारू की मौत हो गई है।

इधर, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह, डिंपल यादव, अपर्णा यादव ने भी शनिवार को सैफई पहुंचकर अपने मताधिकार का उपपयोग किया।

मतदान शुरू होने के बाद वाराणसी संसदीय क्षेत्र के रोहनिया विधानसभा में सपा के प्रत्याशी महेंद्र पटेल और मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के बीच कोरौता प्राथमिक विद्यालय पर जमकर नोकझोंक हुई।

महेंद्र पटेल ने आरोप लगाया कि अनुप्रिया मिर्जापुर से सांसद हैं, इसलिए वह यहां के लिए बाहरी हैं। वह मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को प्रभावित कर रही हैं।

ज्ञात हो कि अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल रोहनिया विधानसभा से अपना दल की उम्मीदवार हैं।

इससे पूर्व शिवपाल यादव के अलावा राज्यसभा सांसद प्रो रामगोपाल यादव, सांसद धर्मेंद्र यादव और मैनपुरी से सपा के प्रत्याश तेज प्रताप यादव ने भी सैफई में अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मतदान करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान शिवपाल ने कहा कि मैनपुरी संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव में सपा बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी साथ ही 11 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में भी सपा को शानदार कामयाबी मिलेगी।

शिवपाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सूबे में बाढ़ एवं सूखे की वजह से कई जिले प्रभावित हैं, लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से किसी भी तरह की सहायता नही मिली है। केंद्र सरकार उप्र साथ भेदभाव कर रहा है।

योगी आदित्यनाथ के बारे में शिवपाल ने केवल इतना कहा कि भाजपा धर्म के आधार पर राजनीति करती है और उनके मंसूबे सफल नही होंगे। उन्होंने कहा कि सपा सरकार विकास की राजनीति करती है और वह गांव और गरीबों के लिए काम कर रही है।

धर्मेंद्र यादव ने मतदान करने के बाद कहा कि सपा मैनपुरी में शानदार जीत हासिल करेगी। लोग बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर सपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर रहे हैं।

मतदान शुरू होते ही लखनऊ पूर्वी विधानसभा में कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों में खराबी आई, लेकिन समय रहते उसे ठीक कर दिया गया, जिससे मतदान सुचारु रूप से शुरू हो गया।

उप्र में सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा (आरक्षित) और रोहनिया विधानसभा सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गई थी। इन सीटों पर आज उपचुनाव के तहत मतदान हो रहा है।

इन सभी सीटों से चुने गए विधायक डॉ. महेश शर्मा, कलराज मिश्र, अजय मिश्र, सावित्री बाई फुले, साध्वी निरंजना ज्योति, उमा भारती, कुंवर भारतेंदु, कुंवर सर्वेश कुमार सिंह, राघव लखनपाल, केशव प्रसाद तथा अनुप्रिया पटेल चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके साथ ही आजमगढ़ और मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी से इस्तीफा दे दिया था।