तीन हॉल, 300 काउंटर और 40,000 लोगों का टीकाकरण, हैदराबाद में यूं हुआ मेगा वैक्सीनेशन

पिछले दो महीनों में COVID-19 मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के जवाब में मेडिकवर ग्रुप, साइबराबाद पुलिस और सोसाइटी फॉर साइबराबाद सिक्योरिटी काउंसिल (SCSC) द्वारा संयुक्त रूप से इस अभियान का आयोजन किया जा रहा है.

हैदराबाद:

तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में आज एक दिन में कम से कम 40,000 लोगों को कवर करने के उद्देश्य से एक विशाल कोविड टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive) चलाया गया. शहर के माधापुर में हाईटेक्स एग्जीबीशन ग्राउंड्स  में  मेगा टीकाकरण अभियान आयोजित किया गया था, ग्राउंड्स पर तीन हैंगर (हॉल) बनाए गए थे, जहां हरेक हॉल में 100 काउंटर बनाए गए थे. यहां सभी को कोवैक्सिन  (हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल फर्म भारत बायोटेक और ICMR के सहयोग से विकसित वैक्सीन) टीका दिया गया.

साइबराबाद पुलिस के साथ साझेदारी में मेगा कैम्प आयोजित करने वाले मेडिकवर अस्पताल के अध्यक्ष डॉ अनिल कृष्णा ने कहा, "बहुत सारे लोग टीकाकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं. उन्हें नहीं पता कि कहां जाना है, कैसे टीका प्राप्त करना है? यह अभियान आम आदमी के लिए है. हमने कोई कॉरपोरेट नहीं लिया है. इसमें मुश्किल से पांच मिनट लगते हैं, लोग अंदर आए और टीका लेकर और आगे बढ़ गए."

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए यह अपनी तरह का पहला अभियान है.

हैदराबाद का युवक 4 साल पाकिस्तान की जेल में बिताकर लौटा घर, स्विट्जरलैंड जाना चाहता था मगर...

एक आईटी कर्मचारी सुमित ने कहा कि उसे अपनी बारी आने में बहुत कम समय लगा. हालांकि ट्रैफिक के कारण कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में समय लगा. उन्होंने कहा, "मेगा कैंप आयोजन स्थल अंदर से साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित था. इस खुशी से ज्यादा, मुझे राहत मिली है." 

पिछले दो महीनों में COVID-19 मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के जवाब में मेडिकवर ग्रुप, साइबराबाद पुलिस और सोसाइटी फॉर साइबराबाद सिक्योरिटी काउंसिल (SCSC) द्वारा संयुक्त रूप से इस अभियान का आयोजन किया जा रहा है. हैदराबाद उन महानगरों में से एक है जहां मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, पुणे या यहां तक ​​कि विजाग की तुलना में कम टीके लगाए गए हैं.

पश्चिम बंगाल: युवाओं के वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की जगह सीएम ममता की तस्वीर, जानें कारण


महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मौजूदगी वाले मेडिकवर हॉस्पिटल्स के कार्यकारी निदेशक हरिकृष्णा ने कहा, "हम वैक्सीन फैलाना चाहते हैं, वायरस नहीं. इसलिए हमने इस अभियान का आयोजन किया जो दिखाता है कि कैसे हम बड़ी संख्या में कुशलतापूर्वक उन लोगों को टीका लगा सकते हैं जो टीकाकरण करना चाहते हैं. कुछ तो इसके लिए भुगतान करने को तैयार हैं लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कैसे किया जाए?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तेलंगाना में कम से कम 15 लाख लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है, जबकि  50 लाख से अधिक लोगों को कम से कम एक खुराक मिली है. राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, तेलंगाना में आज 2,493 नए मामले सामने आए और 15 लोगों की मौत हुई है. राज्य में कोरोना के कुल 5,80,844 केस हैं. राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया है.