विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 28, 2022

सीधे बॉर्डर पर न पहुंचें, सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं से कहा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने स्टूडेंट्स को अधिकारियों के साथ को-ऑर्डिनेट करने के बाद ही पड़ोसी देश पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया और मोल्दोवा की सीमा पार करने के लिए जाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
सीधे बॉर्डर पर न पहुंचें, सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं से कहा
6 फ्लाइटों के जरिये 1,396 स्टूडेंट्स की वतन वापसी

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से भारत यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने का भरसक प्रयास कर रहा है. यूक्रेन में फंसे लोगों में अधिकांश छात्र-छात्राएं हैं, जो पढ़ाई के लिए गए हुए थे. सरकार भारतीयों को वापस लाने के लिए विशेष विमान भेज रही है. इस बीच, विदेश मंत्रालय ने आज कहा, "संकटग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय स्टूडेंट्स को देश (यूक्रेन) के पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए और आसपास की जगहों में रहना चाहिए तथा सीधे सीमा पर नहीं पहुंचना चाहिए."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें (स्टूडेंट्स को) अधिकारियों के साथ को-ऑर्डिनेट करने के बाद ही पड़ोसी देश पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया और मोल्दोवा की सीमा पार करने के लिए जाना चाहिए.

यूक्रेन पर रूस के हमले से पहले विदेश मंत्रालय की पहली एडवाइजरी के बाद से 8,000 से अधिक भारतीयों के यूक्रेन छोड़ने का अनुमान है. बागची ने कहा, "ऑपरेशन गंगा के तहत 6 फ्लाइटों के जरिये अब तक 1,396 स्टूडेंट्स को भारत पहुंचाया गया है." 

अगले 24 घंटों में तीन और फ्लाइटें भेजने की योजना है, जिसमें से दो उड़ानें बुखारेस्ट से दिल्ली और मुंबई की जबकि एक उड़ान बुडापेस्ट से दिल्ली की होगी.

विदेश मंत्रालय ने छात्रों और उनके माता-पिता से कहा कि वे उड़ानों की उपलब्धता को लेकर घबराएं नहीं. बागची ने कहा, "उड़ानें सीमित नहीं हैं. कृपया चिंतित न हों. एक बार जब आप यूक्रेन की सीमा पार कर लेंगे, तो हम और उड़ानें सुनिश्चित करेंगे. हमारी मुख्य चिंता यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय सुरक्षित रूप से यूक्रेन की सीमा पार कर सकें."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन की राजधानी कीव में कर्फ्यू नहीं और लोगों को वहां से आवाजाही की अनुमति है. उन्होंने कहा कि भारतीयों को कीव रेलवे स्टेशन जाना चाहिए, जहां से वे पश्चिमी सीमा की ओर जाने के लिए ट्रेन ले सकते हैं. यूक्रेन सरकार कीव से मुफ्त ट्रेन सेवा चला रहे हैं.

वीडियो : जब हथियारबंद रूसी फौजी से 'भिड़' गई एक महिला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;