विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 21, 2022

बीटिंग रिट्रीट समारोह में 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान करेंगे जगमग, भारत बनेगा चौथा ऐसा देश

मंत्री ने कहा कि चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1,000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

Read Time: 2 mins
बीटिंग रिट्रीट समारोह में 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान करेंगे जगमग, भारत बनेगा चौथा ऐसा देश
 ‘बीटिंग रिट्रीट' समारोह में करीब 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान को जगमग करेंगे. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार (21 जनवरी) को कहा कि अगले हफ्ते गणतंत्र दिवस समारोह पर आयोजित होने वाले ‘बीटिंग रिट्रीट' समारोह में करीब 1,000 ड्रोन 10 मिनट तक आसमान को जगमग करेंगे. उन्होंने कहा कि इस तरह का ‘शो' संचालित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड द्वारा समर्थित और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में निर्मित एक स्टार्ट-अप यह ड्रोन शो संचालित करेगा. मंत्री ने कहा कि चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद 1,000 ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर शो आयोजित करने वाला भारत चौथा देश होगा.

सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के सहयोग से बोटलैब डायनामिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आजादी की 75 वर्षगांठ मनाने के लिए अनूठे ‘ड्रोन शो' की संकल्पना तैयार की है.

इस बीच, दिल्ली यातायात पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए 23 जनवरी को ‘फुल ड्रेस रिहर्सल' के सुचारू संचालन के वास्ते व्यवस्थाओं और प्रतिबंधों को लेकर शुक्रवार को एक परामर्श जारी किया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परेड का पूर्वाभ्यास (रिहर्सल) रविवार को सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा.

परेड विजय चौक से शुरू होकर राष्ट्रीय (नेशनल) स्टेडियम तक जाएगी. परेड के सुचारू रूप से संचालन के लिए राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक शनिवार शाम छह बजे से रविवार को परेड समाप्त होने तक यातायात की अनुमति नहीं होगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;