विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 07, 2023

महाराजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल हुए उपराष्ट्रपति धनखड़, PM मोदी ने दी बधाई

लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में शनिवार को एक भव्य समारोह को बहु-धार्मिक स्वरूप देते हुए पारंपरिक रस्म के साथ चार्ल्स तृतीय का ब्रिटेन के 40वें महाराजा के रूप में आधिकारिक राज्याभिषेक किया गया.

Read Time: 3 mins

उम्मीद करता हूं कि भारत-ब्रिटेन के संबंध आने वाले वर्षों में और मजबूत होंगे- PM मोदी

नई दिल्‍ली:

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ सुदेश धनखड़ ने शनिवार को वेस्टमिंस्टर एबे में ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय के ऐतिहासिक राज्याभिषेक समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया. शुक्रवार को यहां पहुंचे धनखड़ विश्व भर से आये करीब 100 राष्ट्राध्यक्षों के साथ समारोह में शामिल हुए. वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराजा चार्ल्स तृतीय तथा महारानी कैमिला को उनके राज्याभिषेक पर शनिवार को बधाई दी. 

राज्याभिषेक की रस्म कैंटरबरी के आर्चबिशप जस्टिन वेल्बी ने हिंदू, सिख, मुस्लिम, बौद्ध और यहूदी समुदायों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पूरी कराई. धनखड़ और उनकी पत्नी समारोह में राष्ट्रमंडल देशों के अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठे. समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचने के शीघ्र बाद धनखड़ ने एक स्वागत समारोह में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की थी. उपराष्ट्रपति कार्यालय द्वारा ट्विटर पर जारी एक बयान में धनखड़ ने कहा, ‘‘आज महाराजा चार्ल्स तृतीय तथा महारानी कैमिला के राज्याभिषेक समारोह में उपस्थित होकर खुशी हो रही है. भारत के लोगों की तरफ से, मैं ब्रिटेन के नए महाराजा और महारानी को हार्दिक बधाई देता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत-ब्रिटेन के संबंध आने वाले वर्षों में और मजबूत होंगे.''

नई दिल्ली रवाना होने से पहले धनखड़ ने शनिवार शाम को लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में ब्रिटेन में रह रहे भारतीय छात्रों से भी बातचीत की. ब्रिटेन के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे छात्रों से बातचीत में धनखड़ ने कहा कि भारत को उनकी उपलब्धियों तथा प्रतिभा पर गर्व है और उन्होंने उनसे देश के सद्भावना दूतों की भूमिका निभाने का आह्वान किया.

इधर, भारत में पीएम मोदी ने महाराजा चार्ल्स तृतीय को राज्याभिषेक पर बधाई दी. उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘‘महाराजा चार्ल्स तृतीय तथा महारानी कैमिला को उनके राज्याभिषेक पर हार्दिक बधाई. हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारत-ब्रिटेन के संबंध और मजबूत होंगे.''

लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में शनिवार को एक भव्य समारोह को बहु-धार्मिक स्वरूप देते हुए पारंपरिक रस्म के साथ चार्ल्स तृतीय का ब्रिटेन के 40वें महाराजा के रूप में आधिकारिक राज्याभिषेक किया गया. उनकी मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की 70 वर्ष पहले की गई यादगार ताजपोशी की तरह ही यह समारोह भी आयोजित किया गया.

ये भी पढ़ें :-
मणिपुर के चुराचांदपुर में रविवार को कुछ घंटों के लिए कर्फ्यू में ढील दी जाएगी
UP निकाय चुनाव : दूसरे चरण में एक नगर पंचायत अध्यक्ष समेत 77 पदों के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेना की 17 उड़ानों व जहाजों के पांच फेरों से सूडान से 3,862 भारतीय लाए गए
महाराजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल हुए उपराष्ट्रपति धनखड़, PM मोदी ने दी बधाई
अजीत डोभाल की सऊदी, UAE और अमेरिका के NSA के साथ मीटिंग क्यों चर्चा में है? जानिए वजह
Next Article
अजीत डोभाल की सऊदी, UAE और अमेरिका के NSA के साथ मीटिंग क्यों चर्चा में है? जानिए वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;