PM नरेंद्र मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भव्य स्वागत की तैयारियां, हजारों लोग होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को सिडनी में ‘क्वाड’ समूह के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. ऑस्‍ट्रेलिया में पीएम मोदी इस दौरान कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे.

PM नरेंद्र मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भव्य स्वागत की तैयारियां, हजारों लोग होंगे शामिल

पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया में बसे भारतीयों को संबोधित करेंगे

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भव्य स्वागत की तैयारियां हो रही हैं. पीएम मोदी 23 मई को सिडनी में रहेंगे. इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फ़ाउंडेशन ने पीएम मोदी के सम्मान में विशाल नागरिक सम्मान के आयोजन की तैयारी शुरू की है. 

पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया में बसे भारतीयों को संबोधित करेंगे. अभी तक 20,000 प्रवासी भारतीयों ने अपना पंजीकरण कराया है. विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, भाषाई, व्यापारिक, व्यावसायिक और धार्मिक पृष्ठभूमि से जुड़े 300 से अधिक प्रवासी संगठनों ने पीएम मोदी के सम्मान समारोह के कार्यक्रम से जुड़ने के लिए पंजीकरण कराया है. कार्यक्रम में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली गायन, नृत्य एवं संगीत की विभिन्न सांस्कृतिक एवं रंगारंग प्रस्तुतियां होंगी. वहीं, इस कार्यक्रम में सौ से भी अधिक प्रस्तुतियों के लिए आवेदन मिला है. 

दरअसल, पीएम मोदी 24 मई को सिडनी में ‘क्वाड' समूह के शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन तथा आस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्ष नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे. बैठक में यूक्रेन संघर्ष और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की सम्पूर्ण स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है. आस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जापान के शहर हिरोशिमा की यात्रा करने की संभावना है, जहां वह विकसित अर्थव्यवस्थाओं के जी7 समूह की शिखर बैठक में शामिल होंगे. बैठक 19 से 21 मई तक होने का कार्यक्रम है.

बता दें कि क्वाड' चार देशों का एक सुरक्षा संवाद समूह है, जिसमें भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. यह पहली बार होगा, जब ऑस्ट्रेलिया क्वाड देशों के नेताओं की मेजबानी करेगा. भारत, अमेरिका और कई अन्य विश्व शक्तियां क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य दखलअंदाजी के मद्देनजर एक स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर देती रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-
'FIR दर्ज हो चुकी है' : SC ने महिला पहलवानों की याचिका पर सुनवाई की बंद
शरद पवार की जगह कौन लेगा? NCP का नया अध्यक्ष चुनने के लिए कल मिलेंगे पार्टी नेता : सूत्र