शरद पवार की जगह कौन लेगा? NCP का नया अध्यक्ष चुनने के लिए कल मिलेंगे पार्टी नेता : सूत्र

शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने का का ऐलान कर सभी को चौंका दिया है. पवार की इस घोषणा ने एनसीपी ही नहीं विपक्षी पार्टियों में भी उत्‍सुकता बढ़ा दी है. कार्यकताओं और नेताओं से शरद पवार से अध्यक्ष बने रहने का आग्रह किया है.

मुंबई:

शरद पवार के के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख के पद से इस्तीफा देने के बाद सबसे बड़ा सवाल है कि उनकी जगह कौन लेगा? पार्टी की मुंबई कल एक बैठक होने जा रही है, जिसमें शरद पवार के उत्‍तराधिकारी के सवाल का जवाब मिलने की उम्‍मीदवार है. एनसीपी सूत्रों ने बताया कि शरद पवार द्वारा उनके उत्तराधिकारी को चुनने के लिए इस्तीफे के साथ नियुक्त एक समिति, मुंबई में पार्टी कार्यालय में सुबह 11 बजे बैठक करेगी. उन्होंने कहा कि अगर पवार अपने फैसले पर अडिग रहते हैं, तो उनकी बेटी सुप्रिया सुले के पार्टी प्रमुख बनने की संभावना है.

माना जाता है कि पार्टी को विभाजित करने और प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के लिए उनके भतीजे अजीत पवार की चालों के मद्देनजर, शरद पवार के इस्तीफे को कई लोगों ने तख्तापलट की कोशिश को मात देने के लिए एक सुनियोजित कदम के रूप में देखा है.

...तो शरद पवार के पास ही रहेंगी दरवाजे की चाबियां
महाराष्ट्र में अपने पिता के गृह निर्वाचन क्षेत्र से सांसद सुप्रिया सुले की नियुक्ति से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि 82 वर्षीय शरद पवार के पास दरवाजे की चाबियां हैं.  राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार को कहा था कि नेताओं और समर्थकों द्वारा बार-बार अपील करने के बावजूद कि वह पद छोड़ने के अपने फैसले को वापस लेते हैं, इस पर भरोसा नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि पद छोड़ने की उनकी घोषणा पर अंतिम निर्णय होने तक पार्टी प्रमुख के रूप में शरद पवार के उत्तराधिकारी को चुनने का कोई सवाल ही नहीं है.

तब तक पवार के उत्तराधिकारी पर विचार नहीं...
प्रफुल्‍ल पटेल ने कहा, "शरद पवार ने कल कहा था कि एक पीढ़ीगत बदलाव होना चाहिए. शायद वह चाहते थे कि एक नई पीढ़ी आगे बढ़े. हममें से कोई भी इसके बारे में पहले से नहीं जानता था. उन्होंने कुछ समय मांगा है, और हमें उन्हें वो देना चाहिए. पार्टी द्वारा उन्हें इस पर पुनर्विचार करने के लिए कहने के बाद उन्होंने अपने फैसले पर विचार करने के लिए समय मांगा और जब तक अंतिम निर्णय नहीं हो जाता, तब तक उनके उत्तराधिकारी पर विचार नहीं किया जाएगा."

पार्टी शरद पवार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए मनाने की कोशिश कर रही है, इस बीच पटेल ने कहा कि कार्यकर्ताओं को धैर्य रखना चाहिए और निर्णय के विरोध में सामूहिक रूप से अपने पदों से इस्तीफा देना बंद कर देना चाहिए. बता दें कि शरद पवार की घोषणा के बाद कम से कम दो विधायकों और कई पदाधिकारियों ने इस्तीफे की पेशकश की है.

उद्धव ठाकरे बोले- NCP में ऐसा कोई बदलाव नहीं होग कि...  
एनसीपी में चल रही उथल-पुथल पर उद्धव ठाकरे ने कहा, "मुझे लगता है कि सभी पार्टियों के अंतर्गत बदल होता है. हालांकि, अभी उस पर फैसला होना बाकी है. तब तक इंतजार करना चाहिए. मेरा मानना है कि महाविकास आघाड़ी में दरार पड़े, ऐसा एनसीपी में ऐसा कोई बदलाव नहीं होगा. शरद पवार से मैं पहले कह चुका हूं कि ये उनकी पार्टी के अंतर्गत की बात है. कार्यकताओं को अधिकार है अपनी बात रखने का. इसलिए अभी मेरा बात करना या बीच में बोलना ठीक नहीं है. मैं उन्हें कैसे राय दे सकता हूं. हमें कल तक रुकना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ के पास सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 2 लोग घायल
ऐसे झड़प में बदल गया 'बिना इजाजत बेड' लगाने को लेकर दिल्‍ली पुलिस और पहलवानों के बीच शुरू हुआ विवाद