Photos : पीएम मोदी और दुनिया के बड़े नेताओं ने हिरोशिमा शांति स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत और जापान के संबंधों की समीक्षा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 आमंत्रित देशों के नेताओं के साथ रविवार को जापान के हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में पुष्पांजलि अर्पित की. इस दौरान प्रधान मंत्री मोदी को ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीस के साथ बातचीत करते हुए देखा गया. पीएम मोदी जापान में सात के समूह (जी 7) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान में हैं. प्रधानमंत्री अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर पूर्वी एशियाई देश का दौरा कर रहे हैं.

r5r956ag

जापान शक्तिशाली समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में G7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. पीएम मोदी 19 मई से 21 मई तक जी7 शिखर सम्मेलन के लिए हिरोशिमा में हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत और जापान के बीच संबंधों पर समीक्षा की. दोनों नेताओं ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी और जापान के G7 प्रेसीडेंसी के फोकस क्षेत्रों पर भी चर्चा की.

qadrs318

इन दोनों नेताओं ने अपने-अपने जी-20 और जी-7 प्रेसीडेंसी के प्रयासों में तालमेल बिठाने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने ग्लोबल साउथ की चिंताओं और प्राथमिकताओं को उजागर करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

7kc2vau8
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 जापान ने अपने G7 प्रेसीडेंसी के तहत ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आइलैंड्स, भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के नेताओं को आमंत्रित किया है.