Yoga For Beginners: नजरअंदाज न करें! वो 5 योग आसन जिनको डेली करने से शरीर और माइंड हमेशा रहेंगे हेल्दी

Daily Yoga Poses For Fitness: योग आपको कई तरह से फिट रहने में मदद कर सकता है. यहां पांच सरल योग हैं जो आप अपने घर पर प्रत्येक दिन कर सकते हैं.

Yoga For Beginners: नजरअंदाज न करें! वो 5 योग आसन जिनको डेली करने से शरीर और माइंड हमेशा रहेंगे हेल्दी

योग आपको तनाव कम करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • योग आपको तनाव को मैनेज करने में मदद कर सकता है.
  • अपने दिमाग और शरीर को हेल्दी रखने के लिए रोज व्यायाम करें.
  • शुरुआत में साधारण योग से शुरुआत करें.

Yoga Asanas For Beginners: योग आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. योग का एक दैनिक अभ्यास न केवल आपके शरीर को हेल्दी रखता है बल्कि मन को शांत, खुश और तेज रखने में भी मदद करता है. गतिहीन जीवन शैली, खराब खानपान और लगातार तनाव और चिंता के कारण आपका शरीर और दिमाग अनजाने में पीड़ित हो जाता है. आप घर पर साधारण योग पोज के साथ शुरुआत कर सकते हैं. बाद में, विविधताओं को आजमाएं और आसनों की पुनरावृत्ति को बढ़ाएं. अगर आप अपनी योग यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ बुनियादी योग हैं जो आप हेल्दी माइंड और बॉडी के लिए कर सकते हैं.

यहां कुछ योग आसन हैं जिन्हें आप अपने मन और शरीर को हेल्दी रखने के लिए हर रोज अभ्यास कर सकते हैं-

1. वृक्षासन: यह पोज हमारे दिमाग को तेज और शरीर को पूर्ण संतुलन में रखने में मदद करने के लिए ध्यान और एकाग्रता में संतुलन बनाते हुए संतुलन स्थापित करता है! यह एक सरल योग मुद्रा है जो आपको अपने पैरों को बैलेंस करने और मजबूत बनाने में मदद कर सकती है.

29flv5g8Yoga Asanas For Beginners: वृक्षासन आपको संतुलन विज्ञापन समन्वय को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

2. अर्ध मत्स्येन्द्रासन: योग में सबसे प्रभावी पोज में से एक, यह अर्ध मत्स्येन्द्रासन है. यह आसन एक अद्भुत मोड़ है जो शरीर को डिटॉक्स करता है, रीढ़ में किसी भी तनाव को छोड़ता है और कूल्हों को भी खोलता है.

3. भुजंगासन: रीढ़ बेहद ऊर्जावान होती है. वे पूरे सामने के शरीर को खोलते हैं और रीढ़ को मोबाइल और हेल्दी रखने में मदद करते हैं. भुजंगासन एक सरल और प्रभावी बैकबेंड है जिसे आसानी के साथ अपने दैनिक अभ्यास में शामिल किया जा सकता है. यह आपको कमर दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है.

qmrae7o8Yoga Asanas For Beginners: भुजंगासन को कोबरा मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है

4. वज्रासन: एक सूई का घुमाव जो रीढ़ में किसी तनाव को छोड़ने में मदद करता है. यह आपके योग सेशन को समाप्त करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह न केवल मन को बल्कि शरीर को भी आराम देता है. श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

फैक्ट चेक: Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

5. मार्जरासन-बिटिलासन: कैट-काउ पोज रीढ़ को हेल्दी रखने में मदद करती है. यह आसन रीढ़ के सभी हिस्सों पर काम करता है और साथ ही मांसपेशियों से खराश छोड़ता है. यह आसन आपको समन्वय को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

vpu1k3eoYoga Asanas For Beginners: कैट-काउ पोज रीढ़ में लचीलापन लाने में मदद कर सकती है


(जाह्नवी पटवर्धन सर्व में एक वरिष्ठ योग प्रशिक्षक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.