World Tuberculosis Day 2022: तंबाकू की लत छोड़ने के लिए कारगर घरेलू उपाय, काली मिर्च और अजवाइन से मिलेगा फायदा

World Tuberculosis Day 2022: अगर एक बार तंबाकू खाने की लत पड़ जाए तो इसे छोड़ना आसान नहीं होता. अगर आप तंबाकू छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी होम रेमेडीज जिनसे आपकी निकोटिन क्रेविंग्स काफी हद तक कम हो जाएगी और आप तंबाकू छोड़ो पाएंगे.

World Tuberculosis Day 2022: तंबाकू की लत छोड़ने के लिए कारगर घरेलू उपाय, काली मिर्च और अजवाइन से मिलेगा फायदा

World Tuberculosis Day: कुछ होम रेमेडीज से निकोटिन क्रेविंग्स काफी हद तक कम हो जाएगी.

World Tuberculosis Day 2022: हर साल 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस यानि वर्ल्ड टीबी डे मनाया जाता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें तंबाकू खाने की लत है तो आपको अपनी हेल्थ के बारे में थोड़ा जरूर सोचना चाहिए. तंबाकू और उससे बने प्रोडक्ट आपकी बॉडी को अंदर से खोखला कर सकते हैं. तंबाकू खाने से पित्त और कफ की समस्या बनी रहती है. इसके अलावा अगर इसे  समय से नहीं बंद किया गया तो गले और मुंह के कैंसर का भी कारण बन सकते हैं. ये तो आपको पता ही होगा कि तंबाकू में निकोटिन होता है जो सबसे ज्यादा आपके नर्वस सिस्टम को इफेक्ट करता है. अगर एक बार तंबाकू खाने की लत पड़ जाए तो इसे छोड़ना आसान नहीं होता. हालांकि अगर विल पावर हो और तंबाकू छोड़ने का मन बना लिया हो तो इसे छोड़ना मुश्किल भी नहीं है, तो अगर आप तंबाकू छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी होम रेमेडीज जिनसे आपकी निकोटिन क्रेविंग्स काफी हद तक कम हो जाएगी और आप तंबाकू छोड़ो पाएंगे.

तंबाकू छोड़ना चाहते हैं, तो अपनाएं ये उपाय | Best Home Remedies To Quit Tobacco

1. काली मिर्च

जब आप टोबैको छोड़ने का प्रयास कर रहे हों तो काली मिर्च निकोटिन की क्रेविंग को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है. मेडिकल रिसर्च करने वालों ने भी ये माना है कि काली मिर्च धूम्रपान छोड़ने वालों के लिए कारगर साबित हो सकती है. कुछ स्टडीज ये बताती हैं कि काली मिर्च के अर्क से भाप के जरिये अंदर लेने से निकोटीन की क्रेविंग कम होती और धीरे-धीरे स्मोकिंग और तंबाकू खाने की आदत छूट जाती है.

5 सुगंधित मसाले जो तेजी से पेट का मोटापा पिघलाने में करते हैं मदद, लटकती तोंद से हैं परेशान तो शुरू कर दें सेवन

2. अजवाइन

अजवाइन औषधि के गुणों का भंडार है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक होता है. इसके अलावा अजवाइन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. आप अजवाइन को थोड़ा सा भूनकर अपने साथ रख सकते हैं. और जब भी आपको तंबाकू खाने की बेचैनी हो तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

3. मेडिटेशन

मेडिटेशन जैसे योग और ध्यान अभ्यास निकोटिन से जुड़ी  क्रेविंग्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं और आपको तंबाकू क्विट करने पर फोकस्ड रखने में मददगार हैं. वैसे तो मेडिटेशन कई बीमारियों का इलाज है लेकिन मेडिटेशन की प्रैक्टिस तंबाकू खाने की लत को कम करने में काफी फायदेमंद है. कहा जा सकता है कि मेडिटेशन से उन लोगों को मदद मिल सकती है जो लंबे समय से तंबाकू छोड़ना चाहते हैं लेकिन छोड़ नहीं पा रहे हैं.

गलत Sleeping Position के कारण होने वाली 5 स्वास्थ्य समस्याएं, जानें किस पॉजिशन में पड़ता है ज्यादा असर

4. थिंक पॉजिटिव

हो सकता है कि आपने पहले तंबाकू छोड़ने की कोशिश की हो लेकिन ऐसा न कर पाए हों. ऐसे में निगेटिविटी को अपने अंदर हावी न होने दें. उन चीजों को देखें जो आपके अनुभव ने आपको सिखाई हैं और पॉज़िटिव सोचते हुए मन में इच्छा शक्ति को बढ़ाएं और निकोटिन छोड़ने का फैसला करें. 

पहचानें कि कब तंबाकू खाने की क्रेविंग होती है?

तंबाकू खाने की क्रेविंग 5 मिनट तक चल सकती है. ऐसे में हार मानने से पहले, 5 मिनट के लिए स्ट्रैटर्जीस की एक लिस्ट बनाएं.  उदाहरण के लिए, आप एक मिनट के लिए पार्टी छोड़ सकते हैं, डांस कर सकते हैं या फैमिली के बीच जा सकते हैं. इसके साथ ही अपने विल पॉवर को स्ट्रांग करने  चलिए सोचे कि निकोटिन और ड्रिंकिंग का कॉन्बिनेशन माउथ कैंसर के खतरे को 38 टाइम्स बढ़ा सकता है.

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.