World Thyroid Day 2022: थायराइड के रोगी बिल्कुल न करें इन 5 चीजों सेवन, वर्ना अनकंट्रोल हो सकती है बीमारी

World Thyroid Day 2022: हाइपोथायरायडिज्म में थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) नहीं बना पाती है. डाइट हार्मोन के स्राव को प्रभावित कर सकता है. थायराइड से पीड़ित लोगों के लिए यहां कुछ फूड्स जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

World Thyroid Day 2022: थायराइड के रोगी बिल्कुल न करें इन 5 चीजों सेवन, वर्ना अनकंट्रोल हो सकती है बीमारी

World Thyroid Day 2022: थायराइड को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट खानी चाहिए.

World Thyroid Day 2022: हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाने वाला अंडरएक्टिव थायराइड एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है. इस स्थिति के कारण हार्मोन का असंतुलन कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. शुरू में ये बीमारी थायराइड लक्षण (Thyroid Symptoms) नहीं दिखाती है. बाद की अवस्था में यह थकान, वजन बढ़ना, मांसपेशियों में कमजोरी, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, बालों का गिरना, कठोर जोड़ों, अवसाद जैसे लक्षणों को जन्म दे सकती है. हर साल 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है.

अगर इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो अंडरएक्टिव थायरॉइड से हृदय रोग (Heart Disease), खराब मानसिक स्वास्थ्य, बांझपन, अस्वास्थ्यकर वजन कम होने का खतरा बढ़ सकता है. डाइट इस स्थिति को मैनेज करने में एक प्रभावी भूमिका निभा सकती है. हाइपोथायरायडिज्म के दुष्प्रभाव (side effects of hypothyroidism) को नियंत्रित करने के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

थायराइड (हाइपोथायरायडिज्म) की समस्या है तो न खाएं ये फूड्स | Avoid These Foods In Hypothyroidism

1. बहुत ज्यादा आयोडीन

हाइपोथायरायडिज्म के कुछ रूप आयोडीन की कमी के कारण होते हैं. इसलिए बहुत से लोग आयोडीन को अपने आहार में शामिल करते हैं. बहुत अधिक आयोडीन हार्मोन पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है. इसलिए, अपने आहार में बहुत अधिक आयोडीन शामिल करने से पहले हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करें.

World Thyroid Day 2022: किन कारणों से होती है थायराइड की समस्या और कैसे पहचानें? जानें लक्षण और कारण

2) कुछ सब्जियां

पोषक तत्वों से भरपूर कुछ सब्जियां थायराइड हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हैं. अगर आप जोखिम में हैं तो ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, केल, शलजम, ब्रोकोली और बॉक चोय जैसी कुछ क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

3) फैटी खाना

वसा आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से हानिकारक है. वसा को हेल्दी और अनहेल्दी फैट में बांटा जा सकता है. अध्ययनों में पाया गया है कि फैटी थायरॉयड हार्मोन दवाओं को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता को परेशान कर सकता है. तले हुए फूड्स, फैटी फूड्स और अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स के अपने सेवन को सीमित करें.

साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

4) कैफीन

बहुत अधिक कैफीन थायरॉयड हार्मोन के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकता है. अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक है. यह अनिद्रा और कई पाचन समस्याओं को जन्म दे सकता है. ऐसे में कैफीन के सेवन से परहेज करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. 

5) सोया प्रोडक्ट्स

अध्ययन बताते हैं कि जो महिलाएं अधिक समय तक सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करती हैं, वे हाइपोथायरायडिज्म के उच्च जोखिम से पीड़ित हो सकती हैं. सोया प्रोडक्ट्स में प्लांट-बेस्ड एस्ट्रोजन भी होता है. एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ लेवल थायराइड के असंतुलन का कारण बन सकता है. इसलिए, सोया प्रोडक्ट्स की खपत को कम करने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.