विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2021

World Physical Therapy Day 2021: क्यों दी जाती है फिजियोथेरेपी? जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम

World Physical Therapy Day: दुनिया भर के भौतिक चिकित्सक इस विशेष दिन को मनाने के लिए एकता और सद्भाव में इकट्ठा होते हैं. जैसा कि आज वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे है, तो आइए इस यहां विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस 2021 के बारे में बारे में जानें.

World Physical Therapy Day 2021: क्यों दी जाती है फिजियोथेरेपी? जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम
World Physical Therapy 2021: यहां विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस 2021 के बारे में बारे में जानें.

World Physical Therapy Day 2021: जब कोई व्यक्ति घायल या विकृत होता है और पुराने दर्द से पीड़ित होता है, तो ज्यादातर समय भौतिक चिकित्सक ही बचाव के लिए उपयुक्त होती है. हमारे जीवन में उनकी भूमिका किसी के लिए भी अतुलनीय है. हालांकि, ज्यादातर समय इसे कम करके आंका जाता है और हम समाज में उनके योगदान के बारे में भूल जाते हैं. इसलिए दुनिया भर के सभी भौतिक चिकित्सक की सराहना करने और मानवता की सेवा में उनके योगदान के लिए हर साल 8 सितंबर को विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस के रूप में मनाया जाता है. दुनिया भर के भौतिक चिकित्सक इस विशेष दिन को मनाने के लिए एकता और सद्भाव में इकट्ठा होते हैं. जैसा कि आज वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे है, तो आइए इस यहां विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस 2021 के बारे में बारे में जानें.

भौतिक चिकित्सा क्या है? | What Is Physical Therapy?

स्वास्थ्य विज्ञान, भौतिक चिकित्सा या फिजियोथेरेपी की सबसे प्रमुख शाखाओं में से एक. ये उन रोगियों के लिए उपचार का एक रूप है, जिन्हें किसी भी प्रकार की गतिहीनता या हानि के कारण चलने में परेशानी होती है. यह मूल रूप से एक व्यायाम व्यवस्था है जहां रोगी को सर्वोत्तम संभव तरीके से वापस लाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और तेजी से ठीक होने में तेजी आती है.

क्यों दी जाती है फिजियोथेरेपी? | Why Is Physiotherapy Given?

किसी भी जन्म दोष या दुर्घटना के कारण स्थिर होने के बाद रोगी की क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए फिजियोथेरेपी या भौतिक चिकित्सा अक्सर की जाती है. कुछ प्रमुख संदर्भ जिनमें फिजियोथेरेपी की सिफारिश या सलाह दी जाती है, नीचे दिए गए हैं:

  • रोगी मूवमेंट को बढ़ावा देना
  • दर्द कम करना.
  • हृदय रोग, डायबिटीज आदि जैसी पुरानी बीमारियों का सामना करना.
  • कृत्रिम अंगों के उपयोग के लिए समायोजित करना.
  • सहायक उपकरण के उपयोग में मदद करना.
  • सर्जरी, चोट, स्ट्रोक आदि के बाद रिकवरी के लिए.

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस का इतिहास | World Physiotherapy Day History

दुनिया में एकमात्र संगठन जो दुनिया के सभी भौतिक चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट का प्रतिनिधित्व करता है, वह विश्व भौतिक चिकित्सा परिसंघ (WCPT) है. इसकी स्थापना 8 सितंबर 1951 को हुई थी और इसे आमतौर पर वर्ल्ड फिजियोथेरेपी कहा जाता है. इस महत्वपूर्ण संगठन के ऐतिहासिक गठन को मनाने के लिए विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस की आधिकारिक घोषणा 8 सितंबर 1996 को की गई थी. तब से, विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस दुनिया भर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस का महत्व | World Physiotherapy Day Significance

आज भौतिक चिकित्सा के क्षेत्र का उपयोग कई अलग-अलग चिकित्सा स्थितियों के उपचार के रूप में किया जाता है. कुछ स्थितियों में जहां फिजिकल थेरेपी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, वे हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस, अल्जाइमर रोग, पीठ दर्द, पार्किंसंस रोग, मांसपेशियों में खिंचाव, बर्साइटिस, गुइलेन-बैरे सिंड्रोम, अस्थमा, फाइब्रोमायल्गिया, घाव, संधिशोथ, संतुलन विकार, जलन और अन्य दुर्घटनाएं. भले ही फिजियोथेरेपी का प्रमुख लक्ष्य दर्द से राहत है, यह कई अन्य लाभ भी देता है जैसे तनाव में कमी, सहनशक्ति, आदि.

विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस 2021 थीम | World Physiotherapy Day 2021 Theme

हर साल संगठन विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस या फिजियोथेरेपिस्ट दिवस को अलग विषयों के साथ मनाता है.

इस साल विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस 2021 की थीम “रिहैबिलिटेशन और लॉन्ग COVID-19” है. आश्चर्यजनक रूप से संगठन ने महामारी के मुद्दों से निपटने के लिए पिछले साल अपनाई गई थीम के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
World Physical Therapy Day 2021: क्यों दी जाती है फिजियोथेरेपी? जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com