World No-Tobacco Day 2023: स्मोकिंग से फेफड़ों के अलावा ये 8 अंग भी हो जाते हैं बुरी तरह डैमेज, फिर होता है पछतावा

World No-Tobacco Day 2023: इस वैश्विक पहल को सपोर्ट करके हम एक टोबैको फ्री दुनिया बनाने में योगदान दे सकते हैं जहां व्यक्ति हेल्दी और लंबा जीवन जी सकते हैं.

World No-Tobacco Day 2023: स्मोकिंग से फेफड़ों के अलावा ये 8 अंग भी हो जाते हैं बुरी तरह डैमेज, फिर होता है पछतावा

World No-Tobacco Day: अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आज ही धूम्रपान छोड़ दें.

World No-Tobacco Day 2023: विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस दिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आयोजित करता है और कई एनुअल इवेंट किए जाते हैं जिसका उद्देश्य तंबाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है. तंबाकू हमारे लंग्स को प्रभावित करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तंबाकू या धूम्रपान फेफड़ों के अलावाल भी शरीर के कई अन्य अंगों को डैमेज कर सकता है.

शरीर के इन अंगों पर पड़ता है धूम्रपान का नेगेटिव इफेक्ट

1. कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम

धुम्रपान आर्टरीज की अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचाकर, ब्लड वेसल्स को श्रिंक करके और ब्लड प्रेशर बढ़ाकर हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ाता है, जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक शामिल है.

आज मनाया जा रहा है विश्व तंबाकू निषेध दिवस, जानें World No Tobacco Day की थीम, इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

2. पाचन तंत्र

धूम्रपान पेट और अग्न्याशय के कैंसर के खतरे को बढ़ाकर पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. यह अल्सर, एसिड रिफ्लक्स और अन्य पाचन विकार भी पैदा कर सकता है.

3. स्किन हेल्थ

धूम्रपान ब्लड फ्लो को कम करके त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है, यानि आप समय से पहले बूढ़ा दिखाई देने लगते हैं, जिससे झुर्रियां, ड्राईनेस और त्वचा ढीली हो जाती है. इससे स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

Smoking करने वाली महिलाओं को Pregnancy कंसीव करने आती है दिक्कत, जानें रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए कितनी खतरनाक है स्मोकिंग

4. रिप्रोडक्टिव सिस्टम

धूम्रपान पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है. यह पुरुषों में इइरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता है और शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को कम कर सकता है. गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से गर्भपात, मृत जन्म, समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और दूसरी कॉम्प्लीकेशन हो सकती हैं.

6fb671t8

5. ओरल हेल्थ

धूम्रपान मुंह के कैंसर, मसूड़ों की बीमारी और दांतों के खराब होने का एक प्रमुख कारण है. इससे सांसों में दुर्गंध भी आती है और दांत खराब हो जाते हैं.

नहीं छूट रही स्मोकिंग, तो ये Quotes पढ़कर आप जरूर होंगे इंस्पायर

6. आंखों की रोशनी

तंबाकू का सेवन या धूम्रपान से मोतियाबिंद और मैकुलर डिजनरेशन का खतरा बढ़ जाता है, जिससे अंधापन हो सकता है.

7. इम्यून सिस्टम

धूम्रपान इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, जिससे शरीर के लिए संक्रमण और बीमारियों से लड़ना कठिन हो जाता है. यह सर्जरी या चोट के बाद भी ठीक होने में देरी करता है.

8. मानसिक स्वास्थ्य

धूम्रपान चिंता, अवसाद और अन्य मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर के जोखिम को बढ़ाता है. यह खराब कॉग्नेटिव हेल्थ और मेमोरी लॉस से भी जुड़ा हुआ है.

अक्सर गैस और पेट दर्द हो तो इन 2 मसालों से बनाएं काढ़ा, पेट को मिलेगा तुरंत आराम, Gas के लिए है रामबाण

कुल मिलाकर फेफड़ों की बीमारी के अलावा धूम्रपान कई अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है. धूम्रपान छोड़ना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और इन कंडिशन के अपने जोखिम को कम करने के लिए कर सकता है.

Pregnancy After Menopause: मेनोपॉज के बाद भी बन सकती हैं मां, ये है तरीका, सक्सेस रेट 80%...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.