विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2022

World Mosquito Day: विश्व मच्छर दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसके पीछे की कहानी? जानें आसान भाषा में

World Mosquito Day 2022: ज्यादातर लोग मच्छरों के नाम पर रखे गए इस खास दिन के बारे में नहीं जानते होंगे, लेकिन इस खास दिन के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. यहां जानें मच्छर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है.

Read Time: 7 mins
World Mosquito Day: विश्व मच्छर दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसके पीछे की कहानी? जानें आसान भाषा में
World Mosquito Day: ये दिन मच्छरों से वाली बीमारियों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है.

World Mosquito Day 2022: हर साल 20 अगस्त को वर्ल्ड मॉस्किटो डे है यानी की विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है, लेकिन जिस तरह से बाकि दिन मनाए जाते हैं वैसे ही मच्छर दिवस (Mosquito Day) मनाने के पीछे भी एक उद्देश्य है. ज्यादातर लोग मच्छरों के नाम पर रखे गए इस खास दिन के बारे में नहीं जानते होंगे, लेकिन इस दिन के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है, तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर विश्व मच्छर दिवस क्यों और कब से मनाया जाता है.

विश्व मच्छर दिवस क्यों मनाते हैं? | Why Celebrate World Mosquito Day

मच्छर दिवस उनसे होने वाली बीमारियों के बारे में बताने के लिए मनाया जाता है. मच्छर कई तरह की बीमारियों के वाहक होते हैं. मच्छरों से बचाव के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं, क्योंकि वह जानते हैं कि, एक छोटा सा मच्छर इंसान का जीवन भी खत्म कर सकता है, लेकिन एक समय था जब यही मच्छर एक तरह का रहस्य बने हुए थे. लोगों को ये पता नहीं था कि, एक छोटा सा मच्छर उनके लिए कितना खतरनाक हो सकता है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

एक समय पर मलेरिया जैसी बीमारी लोगों को मौत की नींद सुला रही थी. उस वक्त ये पता नहीं था कि, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी की असल वजह क्या है. 20 अगस्त 1897 का ही दिन था जब ब्रिटिश डॉ रोनाल्ड रॉस ने यह बात विश्व के सामने लाई थी कि, मलेरिया मच्छर के काटने से होता है. इस महत्वपूर्ण जानकारी के बाद से ही 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. इसलिए इस खास दिन पर लोगों को मच्छरों से होने वाले रोगों के बारे में जागरूक कराया जाता है.

कितने खतरनाक होते हैं मच्छर? (How Dangerous Are Mosquitoes)

छोटा सा दिखने वाला मच्छर दुनिया के दूसरे प्राणियों से भी ज्यादा खतरनाक है. कहा जाता है कि, विशाल शार्क मछली 100 सालों में जितने इंसान नहीं मारती, छोटे दिखाई देने वाले यह मच्छर उतने एक दिन में मार देते हैं. एक्सपर्ट्स और आंकड़ों के अनुसार मच्छरों के काटने से कई तरह की बीमारियां फैलती हैं, और इन बीमारियों से हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है, जिनमें सबसे ज्यादा अफ्रीकी देशों के लोग शामिल हैं.

Skin से डार्क स्पॉट हटाकर जवां, टोन और Glowing बनाता है टमाटर, कसावट लाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं

मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया, पीला बुखार, एन्सेफलाइटिस जैसी कई तरह की बीमारियां होती है, जो मनुष्य को बीमार ही नहीं करती बल्कि उनकी जान तक ले लेती हैं. मच्छरों से होने वाली लिम्फैटिक फाइलेरियासिस नामक एक बीमारी ने विश्व भर के करीब 120 मिलियन लोगों को अपनी चपेट में लिया. वहीं हाल ही में साल 2017 में मलेरिया से लगभग 435,000 लोग अपनी जान गवां बैठे और लाखों लोग गंभीर बीमार हो गए.

मच्छर कैसे फैलाते हैं रोग? (How Do Mosquitoes Spread Diseases?)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक मच्छरों के बीमारी फैलाने का भी एक तरीका होता है. मादा मच्छरों की बात करें तो उनका भोजन रक्त होता है, जिसे वह इंसानों और जानवरों को काट कर पूरा करती है. वहीं नर मच्छर इंसानों या जानवरों को काटते नहीं है बल्कि वह फूलों के पराग या अन्य शर्करा स्रोत को खाकर अपने आहार की पुर्ती करते हैं. मादा एनोफिलिस मच्छर के काटने से ही मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी होती है, और इनके काटने का भी एक निश्चित समय होता है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

यह मादा एनोफिलिस सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच ही सक्रिय होते हैं और इसी बीच काटते हैं तो वहीं एडीज मच्छर सूर्यास्त से पहले या शाम को ही काटते हैं. इसके अलावा क्यूलेक्स मच्छर बाक़ी दोनों से अलग होते हैं, यह मच्छर रात भर सक्रिय रहते हैं, और रात के समय घर के अंदर और बाहर कहीं भी काट सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक साल 2050 तक जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया की लगभग आधी आबादी मच्छरों से होने वाली बीमारियों से प्रभावित होगी.

मच्छर से बचाव करने के उपाय (Measures To Prevent Mosquito)

दरअसल मच्छरों को भगाना कोई उचित उपाय नहीं है, भगाने पर मच्छर दोबारा लौट आते हैं, इसलिए ऐसा उपाय करना चाहिए जिससे मच्छर आएं ही ना और ऐसा तभी संभव है जब आप मच्छरों के पनपने वाले माहौल को ही खुद से दूर करेंगे. मच्छर हमेशा गंदगी में ही पनपते हैं, इसलिए कभी भी अपने घर के आसपास गंदगी न फैलने दें.

ये 7 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं और खराब कर रहे हैं अपनी सेहत

घर में कभी भी कचरा जमा न होने दें और कचरे के डिब्बे को हमेशा साफ रखें. घर के पास बनी नाली को हमेशा साफ करवाएं और गर्मियों के दिनों में प्रयोग होने वाले कूलर के पानी को बदलते रहें. इसके अलावा घर के किसी भी बर्तन या गमले में पानी जमा न होने दें. अगर आप घर से बाहर जा रहें तो कोशिश करें कि, शरीर के सभी अंग खासतौर पर हाथ-पैर ढंके रहें. शाम के वक्त घर के खिड़की दरवाजें बंद रखें जिससे घर में मच्छर प्रवेश ही ना कर सकें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
World Mosquito Day: विश्व मच्छर दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसके पीछे की कहानी? जानें आसान भाषा में
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com