World Mosquito Day 2021: घर पर मच्छरों से छुटकारा पाने के 6 सबसे आसान और भरोसेमंद घरेलू उपाय

World Mosquito Day: मच्छरों को घर से भगाने का तरीका क्या है? तो यहां आपको ऐसे कुछ आसान घरेलू तरीकों के बारे में बताया हया जिनसे आप आसानी से अपने घर से मच्छरों की छुट्टी कर सकते हैं.

World Mosquito Day 2021: घर पर मच्छरों से छुटकारा पाने के 6 सबसे आसान और भरोसेमंद घरेलू उपाय

World Mosquito Day 2021: लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है.

खास बातें

  • मच्छरों को भगाने के घरेलू उपाय क्या हो सकते हैं?
  • लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है.
  • इन 6 तरीकों से आप आसानी से अपने घर से मच्छरों की छुट्टी कर सकते हैं.

World Mosquito Day 2021: अगर आपके घर में हर दिन मच्छरों का आक्रमण होता है, तो शाम की ठंडी हवा में जाने के लिए आंगन में बाहर शाम का आनंद लेना या खिड़कियां खोलना असंभव है. मच्छरों से निपटना काफी कष्टप्रद हो सकता है, खासकर उनके लगातार भिनभिनाने, काटने और उनसे होने वाली बीमारियों के कारण. मच्छर डेंगू, मलेरिया और पीला बुखार कई बीमारियों को फैलाते हैं. ऐसे में मच्छरों को भगाने के लिए क्या करें? या मच्छरों को भगाने के घरेलू उपाय क्या हो सकते हैं? या कई लोग सवाल करते हैं कि मच्छरों को घर से भगाने का तरीका क्या है तो यहां आपको ऐसे कुछ आसान घरेलू तरीकों के बारे में बताया गया जिनसे आप आसानी से अपने घर से मच्छरों की छुट्टी कर सकते हैं.

घर पर मच्छरों से कैसे छुटकारा पाएं | How To Get Rid Of Mosquitoes At Home

1. लहसुन

लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है. आपको बस लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में उबालना है और इसकी महक पूरे घर में फैलानी है. आप इस घोल को किसी बोतल में भरकर अपने घर में स्प्रे कर सकते हैं ताकि मच्छर दूर रहें.

2. तुलसी

तुलसी की प्राकृतिक सुगंध मच्छरों को भगाने का काम करती है. अपने घर के चारों ओर तुलसी के पौधे लगाएं या प्रत्येक खिड़की के पास एक झाड़ी रखें. यह जड़ी बूटी मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है और मच्छरों के काटने के इलाज में भी अद्भुत काम करती है.

3. लौंग और नींबू

यह उपाय मच्छरों को दूर रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है; यह काफी सरल भी है. कुछ नींबू को आधा काट लें और प्रत्येक आधे में कुछ लौंग चिपका दें. मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए इन्हें घर के आसपास लगाएं.

4. नीम और लैवेंडर का तेल

1:1 के अनुपात में थोड़ा सा नीम और लैवेंडर का तेल मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. नीम का तेल कमर्शियल कॉइल से बेहतर मच्छरों को दूर रख सकता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को सुरक्षित और सुरक्षित रखते हैं.

5. पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

एक कप पानी में कुछ बूंदें पेपरमिंट ऑयल की डालें और इसे एक स्प्रे कैन में भर लें. इस घोल को अपनी त्वचा पर स्प्रे करें. पेपरमिंट ऑयल में रासायनिक यौगिक होते हैं जो मच्छरों को दूर रख सकते हैं, जिससे आपको ताजी और मिन्टी की महक आती है.

6. कपूर का तेल

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कपूर सबसे भरोसेमंद उपाय है. आपको बस एक बंद कमरे में हल्का कपूर करना है और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ देना है. न केवल आपके पास लंबे समय तक चलने वाला प्राकृतिक मच्छर विकर्षक होगा, बल्कि फर्श पर मरे हुए मच्छरों को देखकर आपको आश्चर्य होगा.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com