World Milk Day 2021: रोजाना एक गिलास दूध पीने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी, गट हेल्थ को भी मिलेगा फायदा

World Milk Day: दूध विटामिन ए जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो अन्य ताजे फूड्स के साथ सेवन करने पर हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है. दूध के ये पोषक तत्व इसे लोगों की डाइट के लिए आवश्यक बनाते हैं.

World Milk Day 2021: रोजाना एक गिलास दूध पीने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी, गट हेल्थ को भी मिलेगा फायदा

World Milk Day 2021: 1 जून को दुनिया भर में विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • 1 जून को दुनिया भर में विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है.
  • दूध से हमें हेल्दी रहने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं.
  • इस समय सबसे ज्यादा जरूरी काम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना है.

World Milk Day 2021: दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1 जून को दुनिया भर में विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. भोजन यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि हमें हेल्दी रहने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे शरीर संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है. इस समय सबसे ज्यादा जरूरी काम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा देना है और दूध इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. आज वर्ल्ड मिल्क डे है अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो आपको दूध पीने के लिए आगे पढ़ना चाहिए क्योंकि एक गिलास दूध आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. दूध में पोषक तत्वों का बेजोड़ बंडल होता है जो हमें हेल्दी रहने में मदद करता है. दूध को डाइट में शामिल करके अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

दूध में शरीर के प्रमुख कामकाज के लिए आवश्यक सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. यह विटामिन ए जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो अन्य ताजे फूड्स के साथ सेवन करने पर हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है. दूध के ये पोषक तत्व इसे लोगों की डाइट के लिए आवश्यक बनाते हैं.

इम्यूनिटी निर्माण में प्रोटीन की भूमिका | Role Of Proteins In Building Immunity

हाई प्रोटीन मुख्य रूप से दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों से प्राप्त किया जाता है. संतुलित भोजन में कई पोषक तत्वों में से, प्रोटीन विटामिन बी, सी, डी और ई और खनिजों जैसे जिंक, सेलेनियम और बहुत सारे फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ एक बहुत ही प्रमुख भूमिका निभाता है जो हमारे भोजन में फलों और सब्जियों से आते हैं. एक प्रोटीन से भरपूर डाइट न केवल बड़ी मात्रा में डब्ल्यूबीसी उत्पन्न करने में मदद कर सकता है और इस तरह इम्यूनिटी बनाए रख सकता है और पूरे दिन ऊर्जा के लेवल को बनाए रखता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

दूध और डेयरी उत्पाद न केवल पोषण के महान स्रोत हैं, बल्कि लोगों के लिए प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का उपभोग करने का एक सामान्य साधन भी हैं. ये हमारे आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए प्रोबायोटिक्स | Probiotics For A Healthy Immune System

विभिन्न शोधों के अनुसार, स्वस्थ जीवाणुओं की उपस्थिति जितनी अधिक होगी, हेल्दी शरीर के लिए उतना ही अच्छा होगा. खट्टा दही या छाछ हेल्दी बैक्टीरिया का एक बड़ा स्रोत है जो पाचन और हेल्दी इम्यून सिस्टम में सहायता करता है.

डेयरी हमेशा से ही अपने स्वास्थ्यवर्धक लाभों के कारण अधिकांश लोगों की डाइट में एक प्रमुख स्थान रही है. वर्तमान में हमारी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना और भी महत्वपूर्ण है ताकि हमारा इम्यून सिस्टम को सुरक्षित और हेल्दी रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.