विज्ञापन
Story ProgressBack

मलेरिया से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए 10 कारगर तरीके

World Malaria Day 2024: नीचे हम मलेरिया होने के जोखिम को कम करने में मदद के लिए रोकथाम के सुझाव बता रहे हैं, जिन्हें आप मलेरिया से बचने के लिए अपना सकते हैं.

Read Time: 5 mins
मलेरिया से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए 10 कारगर तरीके
Malaria Prevention Tips: मलेरिया के लक्षणों में आमतौर पर बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द शामिल है.

World Malaria Day 2024: मलेरिया एक गंभीर और कभी-कभी घातक मच्छर जनित संक्रामक रोग है जो प्लास्मोडियम जीनस के परजीवियों के कारण होता है. यह संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से मनुष्यों में फैलता है. मलेरिया के लक्षणों में आमतौर पर बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान शामिल हैं. विश्व मलेरिया दिवस मलेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बीमारी को कंट्रोल करने और खत्म करने के प्रयासों को संगठित करने के लिए हर साल 25 अप्रैल को आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है. इसकी स्थापना विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 2007 में मलेरिया के वैश्विक बोझ को उजागर करने और बीमारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए की गई थी. हम इस दिन का उपयोग इसे समझने और रोकने में मदद के लिए कर सकते हैं. यहां मलेरिया से बचाव के लिए कुछ जरूरी उपाय हैं जो आप कर सकते हैं.

Advertisement

मलेरिया के खतरे को कम करने के तरीके | Ways to reduce the risk of malaria

1. मच्छरदानी का प्रयोग करें

मच्छरदानी के नीचे सोने से रात के दौरान मच्छरों के काटने से रोकने में मदद मिलती है, जब मलेरिया फैलाने वाले मच्छर सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं. ध्यान दें कि जाल ठीक से लगा हुआ है और फटा नहीं है ताकि मच्छर प्रवेश न कर सकें.

2. कीट निरोधक लगाएं

मच्छरों को भगाने के लिए खुली त्वचा पर डीईईटी, पिकारिडिन या लेमन यूकेलिप्टस के तेल वाले कीट विकर्षक का उपयोग करें. इसे निर्देशों के अनुसार लगाएं खासकर तैराकी या पसीना आने के बाद.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन प्राकृतिक चीजों से पेट साफ करने में मिलेगी मदद, कब्ज से मिल सकती है राहत

Advertisement

3. लंबी बाजू के कपड़े पहनें

जितना संभव हो त्वचा को लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट, मोजे और जूतों से ढकें, खासकर सुबह और शाम के दौरान जब मच्छर सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं. हल्के रंग के कपड़े भी मच्छरों के लिए कम आकर्षक हो सकते हैं.

Advertisement

4. मच्छरों की चरम गतिविधि के दौरान घर के अंदर रहें

मलेरिया फैलाने वाले मच्छर शाम और सुबह के समय सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं. अगर संभव हो, तो इन समयों के दौरान घर के अंदर ही रहें या अगर आपको बाहर रहने की जरूरत हो तो उचित निवारक उपायों का उपयोग करें.

Advertisement

5. रुके हुए पानी को हटा दें

मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं, इसलिए अपने घर के आसपास रुके हुए पानी के किसी भी स्रोत को हटा दें, जैसे कि फूलों के बर्तनों, बाल्टियों या बंद नालियों में. पालतू जानवरों के कटोरे और पक्षियों के स्नान में पानी नियमित रूप से बदलें.

6. इनडोर छिड़काव

इनडोर अवशिष्ट छिड़काव में इन सतहों पर रहने वाले मच्छरों को मारने के लिए घरों की इनडोर दीवारों और छतों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है. इससे घर के अंदर मच्छरों की संख्या में काफी कमी आ सकती है और इस प्रकार मलेरिया का संचरण भी कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अर्जुन की छाल का काढ़ा क्यों पीते हैं लोग? जानिए इसका सेवन करने के गजब फायदे

7. यात्रा करने से पहले चिकित्सीय सलाह लें

अगर आप ऐसे क्षेत्र की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं जहां मलेरिया प्रचलित है, तो एंटी मलेरिया ड्रग लेने सहित निवारक उपायों पर चर्चा करने के लिए पहले से ही हेल्थ केयर प्रोवाइडर से सलाह लें और सुनिश्चित करें कि आपने टीकाकरण कराया है.

8. मलेरियारोधी दवा लें

अगर डॉक्टर द्वारा सिफारिश की जाती है, तो मलेरिया-स्थानिक क्षेत्र की यात्रा से पहले, उसके दौरान और बाद में एंटी मलेरिया दवा लें. प्रभावशीलता सुनिश्चित करने और मलेरिया होने के जोखिम को कम करने के लिए खुराक और शेड्यूल का सख्ती से पालन करें.

9. अपने आस-पास साफ-सफाई रखें

मच्छरों के प्रजनन को कम करने के लिए घर के अंदर और बाहर दोनों जगह स्वच्छ वातावरण बनाए रखें. नियमित रूप से कूड़े-कचरे का निपटान करें, झाड़ियों की छंटाई करें और अपने घर के आसपास घास और वनस्पति को अच्छी तरह से बनाए रखें.

यह भी पढ़ें: दूध के साथ इस चीज का प्रयोग करने से आपके चेहरे पर खुद-ब-खुद आ सकती है नई चमक, जानिए सही तरीका

10. जानकारी रखें

अपने क्षेत्र में मलेरिया के खतरे लेवल के बारे में अपडेट रहें और लोकल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा दी गई किसी भी सलाह या दिशानिर्देशों का पालन करें. वर्तमान स्थिति से अवगत होने से आप उचित निवारक उपाय कर सकते हैं और अगर जरूरी हो तो तुरंत चिकित्सा सहायता ले सकते हैं.

इन रोकथाम उपायों को फॉलो करने से आपके और आपके परिवार के लिए मलेरिया का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी में सोते हैं तो, जान लें उससे सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
मलेरिया से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए 10 कारगर तरीके
दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान
Next Article
दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;