विज्ञापन
Story ProgressBack

World Kidney Day 2024: स्मोकिंग से बुरी तरह से डैमेज हो जाती हैं किडनियां, इस तरीके से छोड़ें धूम्रपान की आदत

World Kidney Day: वर्ल्ड किडनी डे की थीम "किडनी हेल्थ फॉर ऑल" है. यह विषय क्रोनिक किडनी रोग के बढ़ते बोझ और चुनौतियों से निपटने के लिए किडनी की देखभाल करने पर फोकस्ड है.

Read Time: 4 mins
World Kidney Day 2024: स्मोकिंग से बुरी तरह से डैमेज हो जाती हैं किडनियां, इस तरीके से छोड़ें धूम्रपान की आदत
World Kidney Day: सिगरेट में मौजूद हानिकारक रसायन किडनी फंक्शनिंग को तेजी से खराब कर सकते हैं.

World Kidney Day 2024: वर्ल्ड किडनी डे हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. इस साल यह 14 मार्च को मनाया जाएगा है. इस दिन का उद्देश्य हेल्दी किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना और किडनी को हेल्दी कैसे रखा जा सकता है और किडनी से रिलेटेड बीमारियों को कैसे रोका जा सकता है पर केंद्रित है. 2024 वर्ल्ड किडनी डे की थीम "कि़डनी हेल्थ फॉर ऑल" है. यह थीम क्रोनिक किडनी रोग के बढ़ते बोझ चुनौतियों से निपटने के लिए किडनी देखभाल करने पर केंद्रित है. कई आदतें आपकी किडनी को एक से ज्यादा तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं और धूम्रपान इनमें से एक है. धूम्रपान आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है और कई समस्याएं पैदा कर सकता है.

धूम्रपान पर किडनी पर पड़ने वाला प्रभाव:

फोर्टिस अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के निदेशक और यूनिट प्रमुख डॉ. विकास जैन ने कहा, "धूम्रपान और किडनी हेल्थ के बीच गहरा संबंध है, धूम्रपान को धीरे-धीरे किडनी डैमेज में बड़े कारक के रूप में पहचाना जाता है."

उन्होंने इन दोनों के बीच संबंध को साफ करते हुए धूम्रपान से होने वाली किडनी की समस्याओं के बारे में बताया है:

1. हाई ब्लड प्रेशर: धूम्रपान हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक बड़ा रिस्क फैक्टर है, जो किडनी फेलियर के मुख्य कारणों में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर किडनी में नाजुक फिल्टरिंग यूनिट्स पर दबाव डाल सकता है, जिससे लॉन्ग टर्म डैमेज हो सकता है.

यह भी पढ़ें: काजू वाला दूध पीने से शरीर को मिलते हैं ये गजब के फायदे, सुबह शाम सेवन करने से बढ़ेगी ताकत और चेहरे का निखार

2. किडनी की ब्लड वेसेल्स का सिकुड़ना: धूम्रपान किडनी की ब्लड वेसल्स को सिकोड़ सकता है, जिससे ब्लड फ्लो में बाधा आती है. लो ब्लड फ्लो आपकी किडनी को जरूरी काम करने से रोक सकता है और समय के साथ किडनी खराब हो सकती है.

3. सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस: धूम्रपान किडनी सहित पूरे शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पैदा करता है. बहुत ज्यादा सूजन किडनी की सामान्य कार्यप्रणाली को खराब कर सकती है, जिससे किडनी की बीमारियां होने का खतरा पैदा हो सकता है.

4. क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) का तेज होना: पहले से मौजूद क्रोनिक किडनी रोग वाले व्यक्तियों के लिए धूम्रपान एक तरह से आग का काम करता है. इससे स्थिति बिगड़ सकती है. सिगरेट में मौजूद हानिकारक रसायन किडनी की फंक्शनिंग को तेजी से खराब करने में योगदान करते हैं.

5. किडनी कैंसर: एक्सपर्ट ने बताया कि धूम्रपान से कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों यहां तक कि कैंसर का खतरा भी हो सकता है. डॉ. जैन ने कहा, "तंबाकू के धुएं में मौजूद कार्सिनोजेन यूरिनरी ट्रैक्ट में घुस सकता है, जिससे संभावित रूप से किडनी में घातक ट्यूमर बन सकता है."

यह भी पढ़ें: रोज सोने से पहले चेहरे की इस तेल से करें मसाज, 10 दिन में आएगी ऐसी चमक, आप खुद शीशे में देख करने लगेंगे तारीफ

किडनी को हेल्दी रखने के लिए धूम्रपान छोड़ें:

धूम्रपान छोड़ना आपकी ऑलओवर हेल्थ और वेलबीइंग के लिए जरूरी है, जिन लोगों को पहले से किडनी की समस्या है, उन्हें तुरंत इसे छोड़ने पर ध्यान देना चाहिए.

धूम्रपान छोड़ने में मदद करने वाले कारक | Factors that help in quitting smoking

1. बिहेवियर सपोर्ट: काउंसलिंग सेशन लें, सपोर्ट करने वाले ग्रुप्स से जुड़ें या धूम्रपान ट्रिगर और आदतों की पहचान करने और उन्हें सुधारने के लिए थेरेपी लें.

2. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी: निकोटीन गम, पैच या लोजेंज की मदद से निकोटीन निर्भरता को धीरे-धीरे कम करें.

3. किसी एक्सपर्ट से सलाह लें: आपका डॉक्टर निकोटीन की क्रेविंग को रोकने के लिए दवाओं के बारे में आपका मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है.

4. लाइफस्टाइल में बदलाव: रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी और स्ट्रेस कम करने की तकनीकों को शामिल करें और बेहतर हेल्थ के लिए बैलेंस डाइट लें.

यह भी पढ़ें: सूरज की किरणों से काली न पड़े स्किन, घर पर इन चीजों से बनाएं सन टैनिंग मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाएं, पाएं निखारी त्वचा

(डॉ. विकास जैन, निदेशक और यूनिट प्रमुख, यूरोलॉजी, यूरो-ऑन्कोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांटेशन विभाग, फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग)

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
World Kidney Day 2024: स्मोकिंग से बुरी तरह से डैमेज हो जाती हैं किडनियां, इस तरीके से छोड़ें धूम्रपान की आदत
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;