Thyroid Cure Diet: थायराइड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है बेहतरीन डाइट प्लान

Diet Plan For Thyroid: कई लोग सवाल करते हैं कि थायराइड में क्या खाएं और क्या न खाएं? अकेले फूड्स हाइपोथायरायडिज्म का इलाज नहीं करते हैं. हालांकि, सही पोषक तत्वों और दवा का संयोजन थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. थायराइड रोगियों के लिए डाइट प्लान बनाना आपको इस परेशानी से लड़ने में काफी मदद कर सकता है.

Thyroid Cure Diet: थायराइड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है बेहतरीन डाइट प्लान

Diet Plan For Thyroid: थायराइड आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारी है

खास बातें

  • हाइपोथायरायडिज्म में शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है.
  • सही पोषक तत्वों और दवा का संयोजन थायराइड को कंट्रोल कर सकता है.
  • थायराइड रोगियों के लिए डाइट प्लान बनाना जरूरी है.

What To Eat And Avoid In Thyroid: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है. थायराइड हार्मोन विकास, कोशिका की मरम्मत और चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. नतीजतन, हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों में थकान, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना, ठंड लगना और नीचे महसूस होना जैसे कई अन्य परेशानियां हो सकती हैं. थायराइड के लिए डाइट (Diet For Thyroid) का ध्यान रखना इसको कंट्रोल करने का एक बेहतर तरीका है. थायराइड आयोडीन की कमी से होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है. हाइपोथायरायडिज्म दुनिया भर कई लोगों को प्रभावित करता है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं को प्रभावित करने की दस गुना अधिक संभावना है. थायराइड से राहत पाने के तरीके कई हैं, लेकिन एक अच्छी डाइट लेकर भी इसे मैनेज किया जा सकता है.

कई लोग सवाल करते हैं कि थायराइड में क्या खाएं और क्या न खाएं? अकेले फूड्स हाइपोथायरायडिज्म का इलाज नहीं करते हैं. हालांकि, सही पोषक तत्वों और दवा का संयोजन थायराइड को कंट्रोल करने और आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. थायराइड रोगियों के लिए डाइट प्लान बनाना आपको इस परेशानी से लड़ने में काफी मदद कर सकता है. 

हाइपोथायरायडिज्म क्या है? | What Is Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाती है. जैसा कि थायराइड हार्मोन वृद्धि, मरम्मत और चयापचय के लिए महत्वपूर्ण है, हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग अक्सर ठंड और थका हुआ महसूस कर सकते हैं और आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.

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Thyroid Cure Diet: थायराइड रोगियों के लिए डाइट प्लान बनाना जरूरी है

थायराइड वाले लोग न खाएं ये फूड्स | People With Thyroid Should Not Eat These Foods

आपको अत्यधिक प्रोसेस्ड खाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इनमें आमतौर पर बहुत अधिक कैलोरी होती है. यह एक समस्या हो सकती है अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, क्योंकि आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.

बाजरा: सभी किस्मों
अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड: हॉट डॉग, केक, कुकीज आदि.
पूरक आहार: सेलेनियम और आयोडीन के पर्याप्त सेवन थायराइड स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, लेकिन बहुत अधिक होने से नुकसान हो सकता है.

यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आप मॉडरेशन में खा सकते हैं. इन फूड्स में गोइट्रोगन होते हैं या बड़ी मात्रा में सेवन किए जाने पर चिड़चिड़ापन को बढ़ाते हैं-

सोया आधारित फूड्स: टोफू, टेम्पेह, एडाम्स बीन्स, सोया दूध, आदि.
क्रूस वाली सब्जियां: ब्रोकोली, केल, पालक, गोभी, आदि.
कुछ फल: आड़ू, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी
पेय पदार्थ: कॉफ़ी, ग्रीन टी, और अल्कोहल - ये पेय आपके थायरॉइड ग्रंथि में जलन पैदा कर सकते हैं.

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Thyroid Cure Diet: थायराइड के रोगी क्रूसिफायर सब्जियों को मध्यम मात्रा में खा सकते हैं

थायराइड में इन फूड्स का करें सेवन | Consume These Foods In Thyroid

हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के लिए भोजन के बहुत सारे विकल्प हैं, जिनमें शामिल हैं:

अंडे: साबूत अंडे सबसे अच्छे होते हैं, योक में उनके आयोडीन और सेलेनियम में से अधिकांश पाए जाते हैं, जबकि सफेद प्रोटीन से भरा होता है.
मांस: सभी मीट, जिसमें चिकन आदि शामिल हैं.
मछली: सभी समुद्री भोजन, जिनमें सामन, टूना, हलिबूट, झींगा आदि शामिल हैं.
सब्जियां: सभी सब्जियां - क्रूसिफायर सब्जियां मध्यम मात्रा में खाने के लिए ठीक हैं, खासकर जब पकाया जाता है.
फल: अन्य सभी फल, जैसे कि जामुन, केला, संतरा, टमाटर आदि.
लस मुक्त अनाज और बीज: चावल, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, चिया बीज, और सन बीज.
डेयरी: सभी डेयरी उत्पाद, जिसमें दूध, पनीर, दही आदि शामिल हैं.
पेय पदार्थ: पानी और अन्य गैर-कैफीनयुक्त पेय


हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों को सब्जियों, फलों और लीन मीट के आधार पर आहार लेना चाहिए. वे कैलोरी में बहुत कम हैं और बहुत अधिक भरने वाले हैं, जो वजन बढ़ाने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.