विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2022

World Heart Day: विश्व हृदय दिवस 2022 की थीम क्या है? यहां जानिए

World Heart Day: विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है. वर्ल्ड हार्ट डे की थीम हर साल अलग-अलग रखी जाती है. इसी थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

Read Time: 4 mins
World Heart Day: विश्व हृदय दिवस 2022 की थीम क्या है? यहां जानिए
World Heart Day 2022 Image: वर्ल्ड हार्ट डे की थीम हर साल अलग-अलग रखी जाती है.

World Heart Day 2022: वर्ल्ड हार्ट डे एक जरूरी एनुअल प्रोग्राम है, जिसे हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है. हृदय रोग और हृदय रोगों के मैनेजमेंट के लिए इसके निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर कई एक्टिविटीज और अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन करके यह दिन मनाया जाता है. यह आयोजन मुख्य रूप से लोगों को कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (Cardiovascular Disease) के लक्षणों के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित है ताकि आगे की जटिलताओं से बचा जा सके और लोगों को दिल से संबंधित बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. वर्ल्ड हार्ट डे की थीम हर साल अलग-अलग रखी जाती है. इसी थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

वर्ल्ड हार्ट डे 2022 की थीम | World Heart Day 2022 Theme

इस साल 2022 में विश्व हृदय दिवस की थीम "यूज हार्ट फॉर एवरी हार्ट" है. विश्व हृदय दिवस की स्थापना के बाद से हर साल, विश्व स्तर पर हृदय स्वास्थ्य जागरूकता अभियान को बढ़ावा देने के लिए एक विशिष्ट विषय के इर्द गिर्द ये दिन मनाया जाता है.

PCOS और अनिद्रा से निपटने में कारगर है जीरे का पानी, जानें महिलाओं के लिए Cumin Water के 5 जबरदस्त फायदे

इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम एक दूसरे का समर्थन करके हृदय रोग से लड़ने के लिए दुनिया भर के लोगों को एकजुट करने पर केंद्रित है.

विश्व हृदय दिवस का महत्व | Importance Of World Heart Day

हृदय मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, इसके खराब होने से मृत्यु हो सकती है. इसलिए हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखना सभी के लिए बहुत जरूरी है. हृदय स्वास्थ्य और लाइफस्टाइल की कुछ आदतों के बारे में जागरूकता की कमी के कारण हृदय रोग (सीवीडी) दुनिया भर में मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से एक है. हर साल लगभग 1.7 करोड़ लोग हृदय रोग के कारण मर जाते हैं, जो सभी वैश्विक मृत्यु दर का लगभग 31 प्रतिशत है.

अगर पैरों पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं शरीर में ब्लड शुगर लेवल की हो गई है अति

दिल का दौरा, स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग हृदय संबंधी विकारों के कारण होने वाली मौतों के सबसे आम कारणों में से एक हैं. विश्व हृदय दिवस दुनिया भर के लोगों को हृदय स्वास्थ्य के महत्व को समझने के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए कई कार्यक्रमों के आयोजन में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए अन्य संगठनों को एक साथ लाने में बड़ी भूमिका निभाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
World Heart Day: विश्व हृदय दिवस 2022 की थीम क्या है? यहां जानिए
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;