World Heart Day 2021: कब मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस? जानें इतिहास, महत्व और थीम के बारे में सब कुछ

World Heart Day 2021: वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा मनाए जाने वाले इस दिन की तारीख, इतिहास, महत्व और थीम के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

World Heart Day 2021: कब मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस? जानें इतिहास, महत्व और थीम के बारे में सब कुछ

World Heart Day 2021: वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार विश्व हृदय दिवस महत्वपूर्ण है

खास बातें

  • इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम "यूज हार्ट टू कनेक्ट" है.
  • वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार विश्व हृदय दिवस महत्वपूर्ण है.
  • हृदय रोग (सीवीडी) दुनिया का नंबर एक हत्यारा बना हुआ है.

World Heart Day 2021: वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार विश्व हृदय दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि हृदय रोग (सीवीडी) दुनिया का नंबर एक हत्यारा बना हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप हर साल 18.6 मिलियन मौतें होती हैं. इस आंकड़े के लिए कोविड-19 केवल अधिक हृदयविदारक रहा है क्योंकि इसने सीवीडी के साथ रहने वाले 520 मिलियन लोगों को कोरोनोवायरस के गंभीर रूपों के विकास के लिए अधिक संवेदनशील बना दिया है. धूम्रपान, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, वायु प्रदूषण और कम सामान्य स्थितियां जैसे चागास रोग और कार्डियक अमाइलॉइडोसिस सभी हृदय रोग के कारण हैं. इसलिए, हेल्दी डाइट खाने, तंबाकू को ना कहने और भरपूर व्यायाम करके अपने दिल की देखभाल करना महत्वपूर्ण है.

कब है वर्ल्ड हार्ट डे | World Heart Day Date

हृदय रोगों, उनकी रोकथाम और उनके वैश्विक प्रभाव के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए, विश्व हृदय दिवस प्रतिवर्ष 29 सितंबर को मनाया और मनाया जाता है।

वर्ल्ड हार्ट डे का इतिहास | World Heart Day History

विश्व हृदय दिवस की स्थापना पहली बार 1999 में वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (WHF) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से की थी. एक वार्षिक आयोजन का विचार 1997-2011 तक WHF के अध्यक्ष एंटोनी बेयस डी लूना द्वारा कल्पना की गई थी. मूल रूप से विश्व हृदय दिवस सितंबर के आखिरी रविवार को मनाया जाता था, जिसका पहला उत्सव 24 सितंबर, 2000 को हुआ था.

वर्ल्ड हार्ट डे का महत्व | World Heart Day Significance

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, "विश्व हृदय दिवस दुनिया भर के लोगों को सूचित करता है कि हृदय रोग और स्ट्रोक सहित सीवीडी, दुनिया में हर साल 18.6 मिलियन लोगों की मृत्यु का प्रमुख कारण है, और उन कार्यों पर प्रकाश डालता है जो व्यक्ति इसे रोकने के लिए कर सकते हैं. इसका उद्देश्य लोगों को शिक्षित करना है कि तंबाकू के उपयोग, अस्वास्थ्यकर आहार और शारीरिक निष्क्रियता जैसे जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित करके हृदय रोग और स्ट्रोक से कम से कम 80% समय से पहले होने वाली मौतों से बचा जा सकता है.

वर्ल्ड हार्ट डे की थीम | World Heart Day Theme

इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम "यूज हार्ट टू कनेक्ट" है. यह विचार लोगों को हृदय स्वास्थ्य से जोड़ने के लिए अलग-अलग और अभिनव तरीके खोजने के लिए है, विशेष रूप से कम संसाधन क्षेत्रों और समुदायों में "अपने ज्ञान, करुणा और प्रभाव का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आपके प्रियजनों और जिन समुदायों का आप हिस्सा हैं, उनके पास है दिल से हेल्दी जीवन जीने का सबसे अच्छा मौका. यह हमारे अपने दिलों से जुड़ने के बारे में है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.