World Health Day 2021: डायबिटीज है तो, आज से ही खाना बंद कर दें ये 5 फूड्स, आसानी से कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल!

World Health Day 2021: अगर आपको डायबिटीज है, तो कुछ फूड्स हैं जिनसे आपको पूरी तरह बचना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया है.

World Health Day 2021: डायबिटीज है तो, आज से ही खाना बंद कर दें ये 5 फूड्स, आसानी से कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल!

World Health Day 2021: डायबिटीज रोगियों को फलों के रस से बचना चाहिए

खास बातें

  • World Health Day: डायबिटीज रोगियों को सुगंधित दही परहेज करना चाहिए.
  • फुल फैट दूध से परहेज करें.
  • डायबिटीज वाले लोगों को बैलेंस डाइट का पालन करना चाहिए.

World Health Day 2021: हर साल 7 अप्रैल को दुनिया विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाती है. यह दिन यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से है कि हर कोई, हर जगह अच्छे स्वास्थ्य के अधिकार का एहसास करे. इस लेख में, डायबिटीज के बारे में बात करते हैं, जो भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में काफी आम है. डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जो तब होती है जब आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक होता है. कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोसेस्ड फूड्स और यहां तक कि नेचुरल शुगर भी आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, लेकिन, डायबिटीज होने का मतलब यह नहीं है कि किसी व्यक्ति को उन फूड्स को खाना बंद करना होगा जिनका वे आनंद लेते हैं.

हेल्दी, बैलेंस डाइट लेने से डायबिटीज वाले लोगों को अपनी स्थिति को मैनेज करने और हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं; डायबिटीज वाले लोग ज्यादातर फूड्स खा सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ को छोटे भागों में खाने की जरूरत हो सकती है.

अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने वाले और इंसुलिन रेजिस्टेंट को बढ़ाने वाले फूड्स को रखने से आप हेल्दी रह सकते हैं और भविष्य में डायबिटीज की जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगी आज से ही न खाएं ये फूड्स | Diabetes Patients Should Not Eat These Foods From Today

1. फलों का रस: जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उनके लिए फल अच्छे होते हैं, लेकिन फलों का रस उनके लिए ठीक नहीं होता है. फलों का रस बनाने पर वे फाइबर खो सकते हैं और फ्रुक्टोज से भर सकते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं.

2.रिफाइंड आटा: परिष्कृत आटे से बने फूड्स जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता, बेकरी आइटम और स्नैक्स का सेवन डायबिटीज के लोगों को नहीं करना चाहिए. वे हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कम मस्तिष्क समारोह के कारण हाई ब्लड शुगर लेवल का कारण बन सकते हैं जो डायबिटीज रोगियों में मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं. ब्लड फ्लो में चीनी के अवशोषण को धीमा करने के लिए फाइबर की जरूरत होती है लेकिन रिफाइंड आटे में बहुत कम फाइबर होता है.

3. फ्लेवर्ड दही: हम सोच सकते हैं कि सुगंधित योगर्ट प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन वे उतने हेल्दी नहीं हैं जितना आप सोचते हैं. आज उपलब्ध अधिकांश योगर्ट में कृत्रिम स्वाद होता है और यह चीनी से भरा होता है.

kgskv9pWorld Health Day 2021: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दही के स्वाद से बचना चाहिए

4. फ्राइड फूड: फ्रेंच फ्राइज जैसे डीप-फ्राइड फूड कार्बोहाइड्रेट में ज्यादा होते हैंय ये फूड्स ब्लड शुगर लेवल को ट्रिगर करते हैं, जिससे एक से अधिक तरीकों से स्वास्थ्य प्रभावित होता है.

5. पूर्ण वसा वाला दूध: पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण दूध एक संपूर्ण भोजन है. हालांकि, डायबिटीज के लोगों को दूध के सेवन से थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. उन्हें पूर्ण वसा वाले दूध से वापस पकड़ना चाहिए क्योंकि यह संतृप्त वसा में उच्च है. संतृप्त वसा इंसुलिन प्रतिरोध को खराब कर सकती है. इसके बजाय कम वसा वाले या दूध के स्किम्ड संस्करण चुनें.

याद रखें, अपने टारगेट अनहेल्दी फैट, तरल शर्करा, प्रसंस्कृत अनाज और अन्य फूड्स से बचना शामिल है जिनमें परिष्कृत कार्ब्स शामिल हैं.


(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.