World Coconut Day 2020: नारियल को हल्के में न लें, इम्यूनिटी, शुगर लेवल और बालों के लिए कर सकता है चमत्कार!

World Coconut Day: विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है. यह एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (एपीसीसी) द्वारा गरीबी कम करने में फल के महत्व पर जोर देने के लिए मनाया जाता है.

World Coconut Day 2020: नारियल को हल्के में न लें, इम्यूनिटी, शुगर लेवल और बालों के लिए कर सकता है चमत्कार!

World Coconut Day 2020: नारियल दुनिया भर में एक लोकप्रिय फल है.

World Coconut Day 2020: प्रकृति ने हमें कई उपहार दिए हैं. फैक्ट यह है कि एक हेल्दी और सुखी जीवन के लिए हमें जो कुछ भी चाहिए वह प्रकृति से सबसे सस्ते और प्राकृतिक तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है. प्रकृति का ऐसा ही एक उपहार भोजन है. जो पेड़ों और पौधों पर उगता है और हेल्दी कामकाज के लिए हमारे शरीर द्वारा जरूरी सभी पोषक तत्वों के मुख्य स्रोतों में से एक है. नारियल दुनिया भर में एक लोकप्रिय फल है. विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है. यह एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (एपीसीसी) द्वारा गरीबी कम करने में फल के महत्व पर जोर देने के लिए मनाया जाता है.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए नारियल के 5 उपयोग | 5 Uses Of Coconut For Better Health

1. नारियल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है

जब से महामारी शुरू हुई है, तब से इम्यूनिटी बूस्टिंग पर बहुत ध्यान दिया गया है. नारियल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है और रोजाना नारियल के कुछ टुकड़े खाने या नारियल पानी पीने से इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए भी नारियल का उपयोग किया जा सकता है. नारियल कैलोरी में कम, वसा और फाइबर में से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने को धीमा करने में मदद करता है.

3. बालों के लिए नारियल का तेल

नारियल तेल का व्यापक रूप से बालों के तेल के रूप में उपयोग किया जाता है, खासकर भारत में. नारियल का तेल बालों की समस्याओं जैसे ड्राई हेयर और रूखे बाल, रूसी, बालों का झड़ना आदि से निपटने में मदद कर सकता है.

4. स्किन को ठीक करने के लिए नारियल का तेल

मच्छरों के काटने से लेकर घावों तक किसी भी त्वचा की समस्या के लिए एक दादी-नानी का उपाय नारियल का तेल आपकी त्वचा को खरोंच, पपड़ी, निशान और घावों से ठीक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

5. हेल्दी फैट से भरा है

नारियल का मांस नारियल के अंदर का मांस है. यह खाने योग्य है, और हेल्दी फैट और पोषक तत्वों का स्रोत है. नारियल के मांस का विशिष्ट स्वाद किसी भी व्यंजन में स्वाद और बनावट जोड़ सकता है और इसे भोजन में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.