World Brain Day 2023: इन सिंपल उपायों से रखें मन और मस्तिष्क को स्वस्थ, बस इन बातों का रखें ख्याल

World Brain Day: बढ़ती आपाधापी के कारण तनाव और चिंता जैसी परेशानियां बढ़ रही हैं जिसका असर लोगों के मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है. लोगों में मन और मस्तिष्क की सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे मनाया जाता है. 

World Brain Day 2023: इन सिंपल उपायों से रखें मन और मस्तिष्क को स्वस्थ, बस इन बातों का रखें ख्याल

ब्रेन हेल्थ के लिए इन बातों का रखें ख्याल.

स्वस्थ तन के लिए मन और मस्तिष्क का भी स्वस्थ रहना जरूरी है. आज की दुनिया में बढ़ती आपाधापी के कारण तनाव और चिंता जैसी परेशानियां बढ़ रही हैं जिसका असर लोगों के मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है. लोगों में मन और मस्तिष्क की सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में 22 जुलाई को वर्ल्ड ब्रेन डे (World Brain Day) मनाया जाता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे सिंपल उपायों (Simple ways for healthy Brain) के बारे में जिन्हें अपनाकर हमें अपने ब्रेन हेल्थ (Brain Health) को बेहतर बनाए रखने में मिल सकती मदद...

ब्रेन को हेल्दी रखने के 4 तरीके ( 4 Simple Ways For Healthy Brain)

National Fragile X Awareness Day 2023: क्या होता है फ्रैगाइल एक्स सिंड्रोम, जानिए क्या हैं इसके लक्षण और कारण

पर्याप्त नींद है जरूरी

नींद का सीधा संबंध ब्रेन हेल्थ से है. अधूरी और अपर्याप्त नींद का असर ब्रेन पर पड़ सकता है. आठ घंटे की नींद में ब्रेन को रिसेट होने का पूरा समय मिल जाता है. अच्छी और पूरी नींद के बाद सुबह दिमाग सही तरीके और पूरी ऊर्जा के साथ काम करता है. जबकि नींद पूरी नहीं होने पर ब्रेन पर प्रेशर रहता है, जिससे मन खराब और चिड़चिड़ा हो जाता है. लंबे समय तक ऐसी स्थिति ब्रेन हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

डाइट और एक्सरसाइज

डाइट का सीधा असर सेहत पर पड़ता है. फिजिकल हेल्थ का असर मेंटल हेल्थ पर भी होता है. बीमार शरीर में मस्तिष्क सेहतमंद रहना कठिन है. अच्छी और बैलेंस डाइट तनाव और चिंता जैसी मेंटल परेशानियों को भी कम करने में मदद करती है. एक्सरसाइज से तन के साथ मन भी स्वस्थ रहता है.

World Brain Day 2023: जानिए दिमाग को कैसे रखना है एक्टिव, इन बातों का रखें ध्यान बना रहेगा हेल्दी ब्रेन

रहें पॉजिटिव

ब्रेन की अच्छी हेल्थ के लिए हमेशा पॉजिटिव रहना जरूरी है. अगर किसी बात के लिए चिंता और तनाव से गुजर रहे हों तो आप अपने पास उपलब्ध चीजों के लिए शुक्रगुजार और खुशनसीब समझें. इससे जीवन में पॉजिटिव बने रहने में मदद मिलेगी, जिससे चिंता और तनाव जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी.

रिलैक्सेशन तकनीकों की लें मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिंता और तनाव के कारण ब्रेन हेल्थ पर असर पड़ सकता है. रिलैक्सेशन के तकनीकों से ब्रेन को स्ट्रेस से मुक्त करने में मदद मिलती है. इसके लिए म्यूजिक सुनना, एक्सरसाइज करना, दोस्तों से मुलाकात, टहलने जैसे उपायों को अपनाया जा सकता है.