क्या है 2023 वर्ल्ड अल्जाइमर डे की थीम? जानिए इस दिन का इतिहास और सेलिब्रेट करने का महत्व

World Alzheimer's Day 2023: अल्जाइमर रोग के कारण आपका ब्रेन सिकुड़ जाता है, जिसकी वजह से याददाश्त, सोचने की क्षमता, बिहेवियर और सोशल स्किल में धीरे-धीरे गिरावट आती है.

क्या है 2023 वर्ल्ड अल्जाइमर डे की थीम? जानिए इस दिन का इतिहास और सेलिब्रेट करने का महत्व

World Alzheimer's Day: विश्व अल्जाइमर दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है.

World Alzheimer's Day 2023: विश्व अल्जाइमर दिवस हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन अल्जाइमर रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक वैश्विक प्रयास है. इसका उद्देश्य अल्जाइमर रोग के साथ-साथ अन्य प्रकार के मनोभ्रंश से जुड़े कलंक को भी मिटाना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम प्रकार है और 60-70 प्रतिशत मामलों में इसका योगदान होता है. अल्जाइमर रोग एक प्रोग्रेसिव ब्रेन डिसऑर्डर है जो मेमोरी, सोच और बिहेवियर को प्रभावित करता है. ये लक्षण समय के साथ बदतर होते जाते हैं और किसी की डेली लाइफ और एक्टविटीज को प्रभावित करना शुरू कर देते हैं. ये आमतौर पर 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रभावित करता है.

विश्व अल्जाइमर दिवस 2023 की थीम | World Alzheimer's Day 2023 Theme

सितंबर माह को विश्व अल्जाइमर माह के रूप में मनाया जाता है. अल्जाइमर रोग इंटरनेशनल के अनुसार, महीने भर चलने वाले अभियान की थीम है "कभी भी जल्दी नहीं, कभी बहुत देर नहीं."

ये भी पढ़ें: दिमाग की इस बीमारी के 6 वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, सामान्य समझकर अनदेखी न करें

विश्व अल्जाइमर दिवस 2023 का महत्व | World Alzheimer's Day 2023 Significance

इस साल की थीम जोखिम कारकों की पहचान करने और उन उपायों को अपनाने पर केंद्रित है जो डिमेंशिया की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकते हैं.

विश्व अल्जाइमर दिवस 2023 का इतिहास | History of World Alzheimer's Day 2023

अल्जाइमर रोग इंटरनेशनल और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 21 सितंबर, 1994 को विश्व अल्जाइमर दिवस की शुरुआत की. इसे 1984 में स्थापित अल्जाइमर रोग इंटरनेशनल की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर एडिनबर्ग में पेश किया गया था.

ये भी पढ़ें: बालों को घना, लंबा, काला, ऑयल और डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए इस तरह लगाएं मुल्तानी मिट्टी

अल्जाइमर के बारे में कुछ फैक्ट्स | Some facts about Alzheimer's 

  • अल्जाइमर रोग के कारण आपका ब्रेन सिकुड़ जाता है, जिसकी वजह से याददाश्त, सोच, बिहेवियर और सोशल स्किल में धीरे-धीरे गिरावट आती है.
  • याददाश्त में कमी, रोजमर्रा के काम करने में कठिनाई, बोलने में परेशानी, व्यक्तित्व में बदलाव और मूड में बदलाव अल्जाइमर रोग के कुछ लक्षण हैं. जैसे-जैसे लक्षण बिगड़ते हैं, व्यक्ति बार-बार बयान दोहरा सकता है, परिवार के सदस्यों के नाम भूल सकता है, चीजों को गलत जगह रख सकता है और विचार व्यक्त करने में परेशानी हो सकती है.
  • अल्जाइमर मनोभ्रंश और उम्र से संबंधित मेमोरी लॉस से अलग है. यह एक प्रकार का डिमेंशिया है.
  • अल्जाइमर का अभी तक कोई इलाज नहीं है. हालांकि, दवा लक्षणों को मैनेज करने और लाइफ क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकती है.
  • उम्र (65 साल से ज्यादा उम्र के लोग), बीमारी का पारिवारिक इतिहास और सिर की चोट अल्जाइमर रोग के कुछ सामान्य जोखिम कारक हैं. अन्य कारकों में अवसाद, दर्दनाक दिमाग की चोट और धूम्रपान शामिल हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)