World AIDS Vaccine Day: एचआईवी क्या है, कहां से आया और कैसे पता चलेगा कि आपको HIV है? जानें लक्षण और इसके बारे में सब कुछ

World AIDS Vaccine Day 2022: यहां एचआईवी के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी शेयर की गई हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और इस घातक बीमारी से खुद का बचाव करने पर ध्यान देना चाहिए.

World AIDS Vaccine Day: एचआईवी क्या है, कहां से आया और कैसे पता चलेगा कि आपको HIV है? जानें लक्षण और इसके बारे में सब कुछ

World AIDS Vaccine Day:यहां एचआईवी के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी शेयर की गई हैं.

World AIDS Vaccine Day 2022: एचआईवी (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) एक वायरस है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) पर हमला करता है. अगर एचआईवी का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एड्स (acquired immunodeficiency syndrome) को जन्म दे सकता है. हर साल 10 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है. एचआईवी के बारे में मूल बातें सीखना आपको स्वस्थ रख सकता है और एचआईवी को रोक सकता है. यहां एचआईवी के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी शेयर की गई हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और इस घातक बीमारी से खुद का बचाव करने पर ध्यान देना चाहिए.

एचआईवी क्या है? (What Is HIV?)

वर्तमान में इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं है. एक बार जब लोगों को एचआईवी हो जाता है, तो उनके पास यह जीवन भर के लिए होता है, लेकिन मेडिकल केयर से एचआईवी को कंट्रोल किया जा सकता है. एचआईवी वाले लोग जो प्रभावी एचआईवी ट्रीटमेंट लेते हैं वे लंबे, स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और अपने सहयोगियों की रक्षा कर सकते हैं.

World AIDS Vaccine Day 2022: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की शुभकामनाएं, मैसेज, कोट्स और फोटोज

एचआईवी कहां से आया? | Where did HIV Come From?

मनुष्यों में एचआईवी संक्रमण मध्य अफ्रीका में एक प्रकार के चिंपैंजी से आया था. वायरस का चिंपैंजी वैरिएंट (जिसे सिमियन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस या SIV कहा जाता है) संभवतः मनुष्यों में आया था जब मनुष्य मांस के लिए इन चिंपैंजी का शिकार करते थे और उनके संक्रमित रक्त के संपर्क में आते थे. अध्ययनों से पता चलता है कि एचआईवी 1800 के दशक के अंत में चिंपैंजी से मनुष्यों में आ गया होगा. दशकों से एचआईवी धीरे-धीरे पूरे अफ्रीका में और बाद में दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया.

कैसे पता चलेगा कि मुझे एचआईवी है? (How Do I Know If I Have HIV?)

यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको एचआईवी है या नहीं, टेस्ट करवाना है. अपनी एचआईवी स्थिति जानने से आपको एचआईवी होने या प्रसारित होने से रोकने के लिए निर्णय लेने में मदद मिलती है.

एचआईवी के लक्षण हैं? | What Are The Symptoms Of HIV?

  • बुखार
  • ठंड लगना
  • दाने
  • रात को पसीना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • गले में खराश
  • थकान
  • सूजन लिम्फ नोड्स और मुंह के छाले.

कुछ लोगों में संक्रमण के 2 से 4 हफ्ते के भीतर फ्लू जैसे लक्षण होते हैं. ये लक्षण कुछ दिनों या कई हफ्तों तक रह सकते हैं.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

लेकिन कुछ लोग तीव्र एचआईवी संक्रमण के दौरान बीमार महसूस नहीं करते हैं. इन लक्षणों का मतलब यह नहीं है कि आपको एचआईवी है. अन्य बीमारियां भी यही लक्षण पैदा कर सकती हैं. अगर आपके पास ये लक्षण हैं तो डॉक्टर के पास जाएं. एचआईवी के लिए टेस्ट करवाना ही निश्चित रूप से जानने का एकमात्र तरीका है कि आपको एचआईवी है या नहीं.

एचआईवी की स्टेज कितनी होती हैं? | What Are The Stages Of HIV?

जब एचआईवी से पीड़ित लोगों को इलाज नहीं मिलता है, तो वे आमतौर पर तीन स्टेज में आगे बढ़ते हैं, लेकिन एचआईवी दवा रोग की प्रगति को धीमा या रोक सकती है. उपचार में प्रगति के साथ, एचआईवी के शुरुआती दिनों की तुलना में आज स्टेज 3 में प्रगति कम आम है.

स्टेज 1: तीव्र एचआईवी संक्रमण
स्टेज 2: जीर्ण एचआईवी संक्रमण
स्टेज 3: एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com