विज्ञापन
This Article is From May 18, 2021

World AIDS Vaccine Day 2021: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम, तिथि, महत्व और इतिहास

World AIDS Vaccine Day: क्या है विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम, महत्व और इतिहास? यहां इसके बारे में अधिक जानकारी है, अधिक जानने के लिए पढ़ें.

World AIDS Vaccine Day 2021: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम, तिथि, महत्व और इतिहास
विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2021: हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है

World AIDS Vaccine Day 2021: हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो हजारों वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रयासों की सराहना करने का दिन है. जो मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) के खिलाफ एक टीका खोजने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. इस दिन का उपयोग एचआईवी के बारे में जागरूकता पैदा करने और एक टीके के विकास की तत्काल आवश्यकता पर जोर देने के लिए भी किया जाता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) इस आयोजन में दुनिया का नेतृत्व करता है. यह पहली बार मई 1998 में मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के 1997 में भाषण के बाद मनाया गया था, जहां उन्होंने कहा था कि एक टीका ही प्रसार को सीमित करने और अंततः एचआईवी का सफाया करने का एकमात्र तरीका था. यहां विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2021 की थीम, महत्व और इतिहास के बारे में बताया गया है.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2021 की थीम | World AIDS Vaccine Day 2021 Theme

हर साल इस दिन को मनाने के लिए और जागरूकता लाने के लिए विषय चुना जाता है. विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम वैश्विक एकजुटता है.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का महत्व | Significance Of World AIDS Vaccine Day

यह दिन उन हजारों स्वास्थ्य पेशेवरों, स्वयंसेवकों, समुदाय के सदस्यों, समर्थकों और वैज्ञानिकों को सम्मानित करने और उनकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है, जो एड्स के टीके को विकसित करने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं जो सुरक्षित और प्रभावी दोनों है. 18 मई 1998 को पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया गया.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का इतिहास | History Of World AIDS Vaccine Day

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का विचार तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के 18 मई, 1997 को मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में स्नातक भाषण से आया था. क्लिंटन ने कहा, "केवल वास्तव में प्रभावी, निवारक एचआईवी टीका ही एड्स के खतरे को कम कर सकती है और अंततः समाप्त कर सकती है." दुनिया को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बढ़ते युग में नए लक्ष्य निर्धारित करने और अगले दशक के भीतर एड्स का टीका विकसित करने के लिए प्रेरित करता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
World AIDS Vaccine Day 2021: विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम, तिथि, महत्व और इतिहास
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com