Winter Allergies: सर्दियों में खांसी, छींक, खुजली के साथ कई एलर्जी को दूर रखने के लिए अद्भुत हैं ये घरेलू उपचार!

Home Remedies For Winter Allergies: अगर आप छींक रहे हैं या नाक बह रही है, खुजली वाली आंखें, नाक और गले हैं, तो ये सभी एलर्जी के लक्षण (Symptoms Of Allergy) हैं. नम बाथरूम और बेसमेंट्स एलर्जी को ट्रिगर करने वाले सांचों के विकास में परिणाम कर सकते हैं. यहां जानिए वो उपाय जिनसे सर्दी से होने वाली एलर्जी पर लगाम लगाई जा सकती है.

Winter Allergies: सर्दियों में खांसी, छींक, खुजली के साथ कई एलर्जी को दूर रखने के लिए अद्भुत हैं ये घरेलू उपचार!

Ways To Prevent Allergy: सर्दियों में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर एलर्जी से छुटकारा मिल सकता है

खास बातें

  • सर्दियों में एलर्जी की वजह से खांसी, छींक की समस्या हो सकती है.
  • सर्दियों में ज्यादातर जुकाम एलर्जी की वजह से ही होता है.
  • ठंड का मौसम शुरू होते ही कई तरह की एलर्जी होने लगती हैं.

How To Get Rid Of Winter Allergies: क्या आप सर्दियों की एलर्जी से ग्रस्त हैं? ठंड का मौसम शुरू होते ही कई तरह की एलर्जी हमें घेर लेती हैं. ऐसे में एलर्जी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Winter Allergies) करना जरूरी होता है. साथ ही कुछ बचाव के उपायों को अपने रुटीन में शामिल करने से भी आप इससे बच सकते हैं.  मौसमी एलर्जी के कारणों (Causes Of Allergies) में तापमान में गिरावट और सर्दी ही नहीं हैं बल्कि घर की धूल, शरीर के तापमान में अचानक बदलाव से आपको खांसी, सर्दी, छींक और एलर्जी के अन्य लक्षण महसूस हो सकते हैं. ठंड के महीनों के दौरान घर के अंदर ज्यादातर समय बिताना आपको इनडोर एलर्जी (Allergy) से ग्रसित करता है. यही कारण है कि आपको घर को नियमित रूप से हवादार रखने की आवश्यकता होती है. धूल भरी हवा और खराब वेंटिलेशन घर के अंदर धूल के कण-एक आम सर्दी एलर्जी के लिए जगह बनाती है.

वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से होते हैं 5 नुकसान, आज ही जान लें कितनी मात्रा में खाएं!

अगर आप छींक रहे हैं या नाक बह रही है, खुजली वाली आंखें, नाक और गले हैं, तो ये सभी एलर्जी के लक्षण (Symptoms Of Allergy) हैं. नम बाथरूम और बेसमेंट्स एलर्जी को ट्रिगर करने वाले सांचों के विकास में परिणाम कर सकते हैं. यहां जानिए वो उपाय जिनसे सर्दी से होने वाली एलर्जी पर लगाम लगाई जा सकती है.

इस मौसम में एलर्जी से बचाव के लिए यहां हैं कारगर तरीके | Here Are Effective Ways To Prevent Allergy In This Season

1. अपने घर को सही तरीके से वेंटिलेट करें

हर सुबह, सुनिश्चित करें कि आप उचित वेंटिलेशन की सुविधा के लिए घर के दरवाजे और खिड़कियां खोलें. अगर आपका घर खराब हवादार हैं, तो आपको एलर्जी होने की अधिक संभावना है. वेंटिलेशन के साथ, आप घर के अंदर कुछ हवा देते हैं जो नमी को कम करने में मदद करता है. घर को अच्छी तरह से हवादार रखने से अतिरिक्त आर्द्रता, गंध और धूल को हटाने में मदद मिलती है.

Year Ender 2020: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये बीमारियां और घरेलू नुस्खे

0fh510c8How To Get Rid Of \Allergies: सर्दियों में कई तरह की एलर्जी आपको जकड़ सकती हैं

3. अपना बिस्तर साफ करें

हर हफ्ते आपकी बेडशीट और पिलो कवर को धोया जाना चाहिए. एक सप्ताह से अधिक समय तक एक ही बिस्तर की चादर का उपयोग करने से बचें. इसके अलावा, लगभग हर दिन अपने बिस्तर की धूल झाड़ें. अपने बिस्तर की नियमित सफाई बिस्तर पर धूल के कण के प्रजनन को रोकती है.

बासी रोटी खाने से होते हैं 5 गजब के फायदे, पाचन शक्ति होती है मजबूत और इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा!

2. अपने घर के अंदर सफाई रखें

आपके घर के अंदर उचित कीटाणुनाशकों के साथ दैनिक साफ होना चाहिए. डस्टिंग और स्वीपिंग हर दिन, या कम से कम दो दिनों में एक बार किया जाना चाहिए. अपने घर के अंदर रखने से घर के अंदर बढ़ने वाले एलर्जी की संख्या को कम किया जा सकता है. सफाई, धुलाई और धूल भी ऐसी गतिविधियां हैं जो सकारात्मकता प्रदान कर सकती हैं.

46850mv8

सर्दियों की एलर्जी को रोकने के लिए अपने घर के अंदर साफ और अच्छी तरह हवादार रखें 

4. ट्रिगर्स से दूर रहें

पालतू जानवरों से दूर रहें और अचानक शरीर के तापमान को रोकने की कोशिश करें. पालतू जानवर भी ठंड के मौसम में घर के अंदर रहना पसंद करते हैं. पालतू जानवरों की रूसी और फर में एलर्जी हो सकती है जो आपकी एलर्जी को ट्रिगर कर सकती है. अपने पालतू जानवरों को सप्ताह में दो बार या एक बार नहलाएं. इसके अलावा, शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन एक एलर्जी ट्रिगर है. हर बार जब आप अपनी जैकेट उतारते हैं तो छींकना एलर्जी ट्रिगर का संकेत है. अपने आप को अच्छी तरह से ढक कर रखना, धुले और साफ दस्ताने और टोपी पहनना आम सर्दी की एलर्जी को रोक सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Diabetes Diet: ये 7 जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करती हैं कंट्रोल, मिलते हैं और भी कई फायदे!

Irregular Menstrual Cycle: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक नुस्खे दिलाएंगे जल्द राहत!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस पर जानें चाय पीने के 5 गजब के फायदे, हर किसी को नहीं होती जानकारी