विज्ञापन

क्या आप जानते हैं दही में ये चीजें मिलाकर क्यों नहीं खानी चाहिए? पूरे शरीर पर पड़ेगा बुरा असर

What Not To Eat With Yogurt: दही एक हेल्दी डाइट है, लेकिन इसका सही तरीके से सेवन करना जरूरी है. कुछ फूड्स के साथ इसका मिश्रण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

क्या आप जानते हैं दही में ये चीजें मिलाकर क्यों नहीं खानी चाहिए? पूरे शरीर पर पड़ेगा बुरा असर
Curd Eating Tips: दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है.

Dahi Ke Sath Kya Nahi Khana Chahiye?: दही बहुत पौष्टिक और वर्सेटाइल है, जिसे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स जैसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है? खासकर अगर आप दही में एक खास चीज मिलाते हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि वह एक चीज क्या है?

दही में क्या नहीं मिलाना चाहिए? (What Should Not Be Added To Yogurt?)

1. दही और फिश

दही और फिश का एक साथ सेवन करना आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना गया है. आयुर्वेद के सिद्धांतों के अनुसार, दही और मछली दोनों की प्रकृति अलग होती है. दही एक ठंडी तासीर वाली डाइट है, जबकि मछली गर्म तासीर वाली मानी जाती है. दोनों को एक साथ मिलाने से शरीर में असंतुलन हो सकता है, जो पाचन समस्याओं, त्वचा रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें: दूध में जायफल का सेवन इस वजह से माना जाता है अमृत के समान, इन रोगों में संजीवनी बूटी की तरह करता है काम

2. दही और खट्टे फल

दही में खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू या अन्य साइट्रस फलों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. दही पहले से ही थोड़ा खट्टा होता है और खट्टे फल उसमें मिलाने से इसकी एसिडिटी बढ़ जाती है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं, एसिडिटी और पेट में गैस बनने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3. दही और दूध का मिश्रण

दही और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन उन्हें एक साथ सेवन करना सही नहीं माना जाता है. दही और दूध की तासीर अलग-अलग होती है, जो एक साथ मिलाने पर पेट में अपच, गैस और अन्य पाचन समस्याओं का कारण बन सकती है. आयुर्वेद में इसे विरुद्ध आहार के रूप में देखा जाता है, जो शरीर के लिए अनहेल्दी हो सकता है.

4. दही और प्याज का सेवन

दही के साथ प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि दही ठंडी तासीर का होता है और प्याज गर्म तासीर का. दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर में विषमता पैदा हो सकती है, जो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है और शरीर की इम्यूनिटी पावर को भी कमजोर कर सकती है.

यह भी पढ़ें: मोम की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, 1 महीने में मोटा पेट होने लगेगा पतला, बस इस तरह करें मेथी दाने का इस्तेमाल

दही के सही सेवन के तरीके (Right Way To Consume Curd)

दही का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि इसके लाभकारी गुणों का पूरा लाभ मिल सके:

सादा दही खाएं: दही को बिना किसी मिलावट के सेवन करना सबसे अच्छा है.
ताजे फलों के साथ मिलाएं: आप दही में मीठे फल, जैसे केला, अंगूर या सेब मिला सकते हैं, जो पाचन के लिए लाभकारी होते हैं.
खाने के साथ या बाद में लें: दही को मुख्य भोजन के साथ या खाने के बाद सेवन करने से पाचन में मदद मिलती है.
रात में दही का सेवन न करें: आयुर्वेद के अनुसार रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बलगम पैदा कर सकता है और पाचन को प्रभावित कर सकता है.

दही एक हेल्दी डाइट है, लेकिन इसका सही तरीके से सेवन करना जरूरी है. कुछ फूड्स के साथ इसका मिश्रण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए दही का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखें और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
सर्दी शुरू होने से पहले खांसी और बहती नाक से कर दिया परेशान, तो तुरंत करें ये काम, जल्दी मिलेगा आराम
क्या आप जानते हैं दही में ये चीजें मिलाकर क्यों नहीं खानी चाहिए? पूरे शरीर पर पड़ेगा बुरा असर
जीवन बचाने के लिए सुरक्षित तंबाकू विकल्पों की मांग कर रहे देश के 65 प्रतिशत हेल्थ प्रोफेशनल : सर्वे
Next Article
जीवन बचाने के लिए सुरक्षित तंबाकू विकल्पों की मांग कर रहे देश के 65 प्रतिशत हेल्थ प्रोफेशनल : सर्वे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com