विज्ञापन

स्किन का रंग धीरे-धीरे हो रहा है डार्क? हर बार ये टैनिंग नहीं, इन 4 कारणों से भी काली पड़ सकती है स्किन

Pigmented Contact Dermatitis: पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस एक आम स्किन कंडिशन है जिसे पहचानकर और सही इलाज से कंट्रोल किया जा सकता है. इसके कारणों को समझकर और उनसे बचाव करने से इस स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है.

स्किन का रंग धीरे-धीरे हो रहा है डार्क? हर बार ये टैनिंग नहीं, इन 4 कारणों से भी काली पड़ सकती है स्किन
पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस एक आम स्किन कंडिशन है.

Why My Skin Getting Dark Day By Day: पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस (PCD) त्वचा की एक स्थिति है जिसमें स्किन पिग्मेंटेशन में बदलाव होता है. यह त्वचा पर किसी बाहरी पदार्थ के संपर्क में आने से होती है, जो त्वचा की प्रतिक्रिया के रूप में पिग्मेंटेशन में बदलाव का कारण बनता है. यह स्थिति चेहरे, गर्दन और हाथों पर होती है, लेकिन यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है. पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस एक आम स्किन कंडिशन है जिसे पहचानकर और सही इलाज से कंट्रोल किया जा सकता है. इसके कारणों को समझकर और उनसे बचाव करने से इस स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है. अगर आप इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेना जरूरी है ताकि सही इलाज मिल सके.

यह भी पढ़ें: इन 7 शरीर की दिक्कतों का प्राकृतिक समाधान है अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी, बड़ी-बड़ी बीमारियों में भी मददगार

पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस के कारण | Causes of Pigmented Contact Dermatitis

1. केमिकल्स और कास्मेटिक्स: कई केमिकल्स जैसे कि बालों के रंग, फेस क्रीम, मेकअप और परफ्यूम इस स्थिति के कारण हो सकते हैं. इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कुछ रसायन त्वचा में जलन और पिग्मेंटेशन में बदलाव पैदा कर सकते हैं.

2. धूप: सूर्य की अल्ट्रावायलेट (UV) किरणें त्वचा में पिग्मेंटेशन को बढ़ा सकती हैं. यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा की पिग्मेंटेशन में बदलाव हो सकता है.

3. पौधे और फूल: कुछ पौधे और फूलों के संपर्क में आने से त्वचा में पिग्मेंटेशन में बदलाव हो सकता है. उदाहरण के लिए पोइसन आइवी, ओक और समक के पौधों के संपर्क में आने से यह स्थिति पैदा हो सकती है.

4. मेटल: निकल, कोबाल्ट और क्रोमियम जैसी धातुएं भी पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस का कारण बन सकती हैं. ये धातुएं ज्वेलरी, घड़ी की पट्टियां, और बेल्ट बकल्स में पाई जाती हैं.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस के लक्षण | Symptoms of Pigmented Contact Dermatitis

- त्वचा का रंग बदल जाना
- खुजली और जलन
- त्वचा का सूज जाना और लाल हो जाना
- त्वचा पर छोटे-छोटे दाने या फुंसियां

पिग्मेंटेड कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस का इलाज | Treatment of pigmented contact dermatitis

1. कारण को हटाना: जिस पदार्थ के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है, उसे पहचानकर उससे बचना चाहिए.

2. एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं: त्वचा की सूजन और जलन को कम करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रीम्स और लोशन्स का प्रयोग किया जा सकता है.

3. मॉइस्चराइजर: त्वचा को नमी देने के लिए मॉइस्चराइजर का नियमित प्रयोग करना चाहिए.

4. सनस्क्रीन: सूरज की UV किरणों से बचाव के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए.

5. मेडिकल सलाह: अगर समस्या गंभीर है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए. डॉक्टर आपके लिए उचित उपचार और दवाओं को रिकमेंड करेंगे.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
स्किन का रंग धीरे-धीरे हो रहा है डार्क? हर बार ये टैनिंग नहीं, इन 4 कारणों से भी काली पड़ सकती है स्किन
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com