एक्सरसाइज करते समय क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा? जानिए हार्ट के लिए कितना व्यायाम सुरक्षित है

Exercise And Heart Health: व्यायाम करते समय हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट क्यों होता है? हमने क्लिनिकल और प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, हार्ट इंस्टीट्यूट, मेदांता, गुरुग्राम के निदेशक डॉ. मनीष बंसल से बात की. आइए विशेषज्ञ से समझते हैं.

एक्सरसाइज करते समय क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा? जानिए हार्ट के लिए कितना व्यायाम सुरक्षित है

exercise and heart attack risk: पहले से मौजूद हृदय रोग वाले लोगों को भारी व्यायाम से बचना चाहिए.

खास बातें

  • व्यायाम करते समय हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होना आम बात हो गई है.
  • व्यायाम के दौरान हार्ट अटैक की संभावना क्यों बढ़ जाती है?
  • हृदय रोग वाले लोगों को व्यायाम करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए.

Heart Attack And Exercise: 2022 में भी दुनिया कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ती रही. दूसरी ओर कई अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां पिछले साल प्रमुख हो गईं और इनमें हार्ट अटैक जैसे बीमारियां में सबसे ऊपर है. वर्ष 2022 में दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट की घटनाओं में तेज वृद्धि देखी गई है. शारीरिक निष्क्रियता से लेकर अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों तक दोष देने के लिए कई कारक हैं. इसके अलावा, व्यायाम करते समय हार्ट अटैक (Heart Attack) या कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) होना आम बात हो गई है. यह समझने के लिए कि हृदय संबंधी स्थितियों में इस खतरनाक वृद्धि में वास्तव में क्या योगदान है, विशेष रूप से व्यायाम (Exercise) करते समय, हमने क्लिनिकल और प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, हार्ट इंस्टीट्यूट, मेदांता, गुरुग्राम के निदेशक डॉ. मनीष बंसल से बात की. आइए विशेषज्ञ से समझते हैं.

व्यायाम के दौरान हार्ट अटैक की संभावना क्यों बढ़ जाती है?

डॉ. बंसल ने बताया कि पिछले एक साल में तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि जैसी सह-रुग्णताओं की संभावित उपस्थिति सहित कई कारकों ने दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट की घटनाओं में वृद्धि करने में योगदान दिया है.

एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

डॉ बंसल ने कहा, "समस्या यह है कि लोग अक्सर अत्यधिक बर्नआउट एक्टिविटीज में शामिल होते हैं, बिना यह महसूस किए कि वे अंतर्निहित बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं, जो अतिरिक्त समस्याएं पैदा कर सकता है."

"जो लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं, उनकी धमनियों में एक पट्टिका होती है, जो किसी भी रुकावट का कारण नहीं बनती है, लेकिन उनमें टूटने की प्रवृत्ति होती है. अचानक और अत्यधिक व्यायाम से पट्टिका फट जाती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है," उन्होंने कहा.

मौजूदा हृदय रोग वाले लोगों को व्यायाम करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और जोरदार व्यायाम से बचना चाहिए.

हार्ट के लिए कितना व्यायाम सुरक्षित है? | How much exercise is safe for the heart?

नियमित व्यायाम आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है. हालांकि, अत्यधिक व्यायाम हानिकारक हो सकता है. 30-45 मिनट का नियमित, मध्यम व्यायाम आपके हृदय और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

मोटे लोगों को जल्दी पकड़ लेती है डायबिटीज, जानिए क्या मोटापा घटाने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाता है

अगर कोई व्यायाम आपको चक्कर या मिचली का कारण बनता है या आपको पूरी तरह से सांस फूलने का अनुभव होता है, तो आपको वहीं रुक जाना चाहिए.

आजकल युवा आबादी में हृदय रोग अधिक आम क्यों हैं?

"पुरानी आबादी की तुलना में युवा लोग अधिक तनाव में हैं. इस फैक्ट के बावजूद कि वे व्यायाम करते हैं, उनकी अनहेल्दी खाने की आदतें और उनके अनहेल्दी ऑप्शन जैसे धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन खतरनाक रूप से हृदय के लिए हानिकारक हैं," डॉ बंसल ने समझाया.

(डॉ. मनीष बंसल, क्लीनिकल एंड प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, हार्ट इंस्टीट्यूट, मेदांता, गुरुग्राम के निदेशक)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.