विज्ञापन
Story ProgressBack

क्यों निकल आते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत? जानें क्या होती हैं इसकी वजहें और ठीक करने के लिए क्या करें

Crooked Teeth Symptoms Causes and Treatment : दांतों का सही आकार और साफ होना आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है लेकिन अगर आपके दांत टेढ़े-मेढ़े हैं तो उसके पीछे क्या कारण है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है यह जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

क्यों निकल आते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत? जानें क्या होती हैं इसकी वजहें और ठीक करने के लिए क्या करें
अंगूठा और जीभ का चूसना, बचपन की ये आदतें आपके दांतों के शेप को बिगाड़ देती है.

Crooked Teeth Treatment: यह बात तो सभी जानते हैं कि इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए दांतों का खूबसूरत होना बहुत जरूरी है. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके दांत टेढ़े मेढ़े होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई मौकों पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. इसके पीछे कई सारी वजह हो सकती हैं. फिर चाहे जेनेटिक हो या किसी कारण से अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सब विषयों पर विस्तार से बताएंगे.

यह भी पढ़ें: अगले 3 दिन आसमान से बरसेगी आग, 30 मई तक सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी, बचे रहने के लिए पढ़ें

क्यों और कैसे होते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत (Crooked Teeth Symptoms Causes and Treatment)

1. दांतों के टेढ़े-मेढ़े होने के कारण

दांतों के टेढ़े-मेढ़े होने के पीछे बचपन की कुछ आदतें हो सकती हैं. जैसे अंगूठा और जीभ का चूसना, बचपन की ये आदतें आपके दांतों के शेप को बिगाड़ देती है. 

इसके अलावा इसे जेनेटिक समस्या भी माना जाता है. कुछ लोगों के घर में माता-पिता के दांत भी टेढ़े-मेढ़े होते हैं जिसकी वजह से उनके बच्चों के दांतों का आकार भी टेढ़ा-मेढ़ा होता है.

जो लोग अपने दांतों की सही तरीके से देखरेख नहीं करते या नियमित रूप से दांतों में ब्रश नहीं करते उन लोगों को इस तरह की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें: इस शख्स ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, डायबिटीज को किया रिवर्स, बताया- कैसे किया ये कारनामा

2. टेढ़े-मेढ़े दांतों के दुष्प्रभाव

जिन लोगों के दांत टेढ़े मेढ़े होते हैं उन्हें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. जैसे दांतों की ऊपरी परत में किसी बीमारी का होना, खाने-पीने में कठिनाई का सामना करना, बोलने में परेशानी होना, सांस लेने और छोड़ने में बदबू का आना यहां तक कि आत्मविश्वास को ठेस पहुंचाना आदि शामिल है.

टेढ़े-मेढ़े दांतों को कैसे ठीक करें? (How To Fix Crooked Teeth?)

  • टेढ़े-मेढ़े दांतों के लिए कई ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं. इनमें पहला है आप दांतों में ब्रेसिस लगवा सकते हैं. जो धातु और सिरेमिक में के बने होते हैं.
  • सिरेमिक में भी कई प्रकार के ब्रेसिस आते हैं. जिसमें अदृश्य और मजबूती के मामले में बजट और जरूरत के अनुसार लगवाए जा सकते हैं.
  • इसका दूसरा विकल्प है सर्जरी, इसके लिए आप अच्छे डेंटिस्ट से संपर्क कर टेढ़े-मेढ़े दांतों की सर्जरी करवा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Egg Freezing: फ्रीज किए गए एग्स का सक्सेस रेट आईवीएफ के समान, शोध में हुआ खुलासा
क्यों निकल आते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत? जानें क्या होती हैं इसकी वजहें और ठीक करने के लिए क्या करें
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Next Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;