किन लोगों को नहीं लगानी चाहिए बालों पर मेहंदी? नुकसान जानकर आप भी रोक लेंगे खुद को

Hair Care: मेहंदी को बालों में लगाना एक प्राचीन और पसंदीदा तरीका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सभी के लिए अच्छा नहीं है? मेहंदी का उपयोग करने के कई नुकसान हो सकते हैं, जिनमें कुछ लोगों को खासकर सावधान रहना चाहिए.

किन लोगों को नहीं लगानी चाहिए बालों पर मेहंदी? नुकसान जानकर आप भी रोक लेंगे खुद को

कुछ लोगों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करने से नुकसान हो सकता है.

Mehendi Uses: मेहंदी एक प्राकृतिक रूप से बालों को सुंदर और काला बनाने का एक पुराना तरीका है. आजकल बहुत लोग सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह किसी के लिए हानिकारक भी हो सकता है? कुछ लोगों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करने से नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि बालों पर मेहंदी किसे नहीं लगानी चाहिए.

बालों पर मेहंदी लगाने के नुकसान | Disadvantages of applying henna on hair

1. स्कैल्प समस्याएं

अगर आपके स्कैल्प पर किसी प्रकार की समस्या है, जैसे कि चमड़ी या त्वचा की अलर्जी, तो मेहंदी का उपयोग करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह आपके स्कैल्प को और ज्यादा खराब कर सकता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है ये देसी फल, पेशाब के रस्ते निकाल सकता है सारी गंदगी

2. केमिकल ट्रीटमेंट के बाद

अगर आपने हाल ही में केमिकल ट्रीटमेंट जैसे कि कलरिंग या स्ट्रेटनिंग किया है, तो मेहंदी का उपयोग न करें. यह आपके बालों को और डैमेज कर सकता है और नतीजतन बालों की कमजोरी को बढ़ा सकता है.

3. ग्रे बालों के लिए

अगर आपके बाल ग्रे हैं तो मेहंदी का उपयोग करने से बचें. हेना ग्रे बालों को भी रंगने में सहायक नहीं मानी जाती है, बल्कि इससे वे और ज्यादा गहरे हो सकते हैं.

4. केमोथेरेपी या रेडिएशन के बाद

केमोथेरेपी या रेडिएशन के बाद स्कैल्प बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है. इस समय मेहंदी का उपयोग करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह आपके स्कैल्प को और ज्यादा ईंट घिसने के लिए मजबूत बना सकता है.

यह भी पढ़ें: पेट साफ न हो, तो कुछ दिन खाना शुरू कर दीजिए ये हाई फाइबर वाली चीजें, कब्ज से राहत पाने में मददगार

5. एलर्जी के लिए रिप्लेसमेंट

अगर आपको मेहंदी को लेकर किसी प्रकार की एलर्जी है, तो आपको इसे अपने बालों पर लगाने से बचना चाहिए. यह आपकी त्वचा को खुजली, चिपचिपाहट या और भी गंभीर रिजल्ट दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com