विज्ञापन
This Article is From Nov 14, 2022

Dark Circle: डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Remedies For Dark Circle: जब यह काले घेरे बढ़ जाते हैं तो चेहरे की सुंदरता पर असर पड़ने लगता है. ऐसे में कुछ बहुत ही आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बस थोड़े से बदलाव करने होंगे.

Dark Circle: डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Dark Circle: अब डार्क सर्कल्स नहीं छीन पाएंगे आपकी खूबसूरती.

डार्क सर्कल्स की समस्या अब आम होती जा रही है. क्या छोटे क्या बड़े सभी समस्या से जूझ रहे हैं. डार्क सर्कल्स के पीछे का सबसे बड़ा कारण है स्ट्रेस और टेंशन. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से भी धीरे-धीरे डार्क  सर्कल अपना घर बना लेते हैं. जब यह काले घेरे बढ़ जाते हैं तो चेहरे की सुंदरता पर असर पड़ने लगता है. ऐसे में कुछ बहुत ही आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बस थोड़े से बदलाव करने होंगे और डार्क सर्कल्स की समस्या का कारण जानकर उसका इलाज करना होगा.

डार्क सर्कल्स के पीछे का कारण - Causes Of Dark Circle:

Benefits Of Red Wine: रेड वाइन के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, कई बीमारियों का खतरा होता है कम, जानिए कैसे

डार्क सर्कल्स के पीछे के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए पहले कारण जान लें.

  • नशे की लत
  • बढ़ती उम्र
  • खून की कमी होने पर
  • हार्मोनल बदलाव
  • एलर्जी के कारण
  • स्ट्रेस और टेंशन
  • नींद की कमी
  • पोषण की कमी

Covid-19 की वजह से 2020 में टीबी की बीमारी का 15 लाख लोग नहीं करा पाए इलाज : अध्ययन

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- Home Remedies Of Dark Circle:

1. संतरे का रस विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, ये दोनों ही स्वस्थ त्वचा में मदद करते हैं.  संतरे के रस में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं. 

World Diabetes Day 2022: इस सर्दी में डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के इन टिप्स को जरूर जान लें

qknk8t48

2. विटामिन ई तेल डैमेज से लड़ने और काले घेरों को रोकने या कम करने में मदद कर सकता है. यह उन फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने का काम करता है जो सेल को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं.

3. यदि आप बहुत अधिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं तो नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए एकदम सही है. नारियल का तेल त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है जबकि बैगी लुक को हल्का कर सकता है.

4. एलोवेरा जेल में एलोसिन होता है, एक कॉम्पोनेन्ट जो टायरोसिनेज एक्टिविटी को रोकता है. यह आपकी स्किन पर एक्सेस पिग्मेंटेशन को रोकने में मदद कर सकता है. यह आसपास के क्षेत्र में त्वचा को हाइड्रेट भी कर सकता है और इसे कोमल बना सकता है. 

5. टमाटर लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो स्किन टिश्यूज़ के ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करते हैं और त्वचा की रेडनेस को कम करते हैं.  यह आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. 

World Diabetes Day 2022: अगर आप प्री-डायबिटिक हैं तो इन 6 चीजों का सेवन आज से ही बंद या कम कर दें

डार्क सर्कल्स के ये हो सकते हैं कारण-

डार्क सर्कल्स का इलाज शुरु करने से पहले उनके कारणों के बारे में पहले जान लेना जरूरी है. उसके बाद आप होम रेमेडीज़ जैसे अंडर आई क्रीम, दही, शहद, एलोवेरा जेल और विटामिन ई जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके बाद भी आपके डार्क सर्कल्स ठीक नहीं हो रहे है तो डॉक्टर को दिखाएं. डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस करके उसे अपने आंखों के ऊपर रख सकते हैं. इससे काफी फायदा होता है. इसके अलावा आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में आलू भी आपकी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Tulsi Face Pack: चेहरे को खिला-खिला रखने के लिए तुलसी से बनाएं फेस पैक
Dark Circle: डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
3 Step Skin Care Routine: Follow This Easy Skin Care Tips In Winter For Soft Skin Like Butter
Next Article
Skin Care Tips: सर्दियों में अपनाएं ये आसान स्किन केयर रूटीन, करने होंगे सिर्फ 3 काम और मक्खन जैसी कोमल रहेगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com