नए साल में किस महीने में कराएं कौन सा मेडिकल टेस्ट, यहां है पूरी लिस्ट, साल शुरू होने से पहले कर लें 2024 का कैलेंडर मार्क

Medical Test Plan: सेहत पर बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ती लाइफस्टाइल का तेजी से असर हो रहा है और ऐसे में सेहत की देखभाल किसी चुनौती से कम नहीं है. आजकल कई तरह की बीमारियों का खतरा है ऐसे में समय समय पर मेडिकल टेस्ट का महत्व बहुत बढ़ गया है.

नए साल में किस महीने में कराएं कौन सा मेडिकल टेस्ट, यहां है पूरी लिस्ट, साल शुरू होने से पहले कर लें 2024 का कैलेंडर मार्क

आजकल कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ गया है इसलिए टेस्ट पहले से ज्यादा जरूरी हो गया है.

Medical Test Plan For 2024: सेहत पर बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ती लाइफस्टाइल का तेजी से असर हो रहा है और ऐसे में सेहत की देखभाल की चुनौती से कम नहीं है. आजकल कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में समय समय पर मेडिकल टेस्ट का महत्व बहुत बढ़ गया है. कई गंभीर बीमारियों का इलाज समय पर उसका पता चलने पर ही संभव होता है. इस साल कोई जरूरी टेस्ट छूट न जाए इसलिए अभी से कैलेंडर में कर लीजिए मार्क.

जनवरी से लेकर दिसंबर तक कौन से टेस्ट करवाएं? | Which Tests Should Be Done From January To December?

जनवरी में ब्लड काउंट

साल की शुरूआत सेहत के लिए सतर्क रहते हुए करें और जनवरी में कम्पलीट ब्लड काउंट टेस्ट करवाएं. इससे एनीमिया और कुछ प्रकार के कैंसर का पता लगाया जा सकता है. महिलाओं के लिए यह टेस्ट बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादातर महिलाओं को एनीमिया की समस्या होती है. रिपोर्ट ठीक आने पर छह माह बाद इसे फिर करवाना चाहिए.

मार्च में कराएं ब्लड शुगर टेस्ट

इस टेस्ट से डायबिटिज का पता लगाया जाता है. यह टेस्ट 12 घंटे की फास्टिंग के बाद, डायबिटिज का पता लगाने में मदद करता है. यदि रीडिंग 99 है तो यह सामान्य मानी जाएगी जबकि 100 और 110 की रीडिंग प्री-डायबिटीज का संकेत है और 110 से अधिक डायबिटिज का होना बताता है.

यह भी पढ़ें: सूजन घटाते हैं, बढ़ाते हैं इम्यूनिटी और एनर्जी लेवल, डायबिटीज और हार्ट के लिए भी फायदेमंद हैं ये बीज, आपने पहचाना क्या?

अप्रैल में कराएं लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किया जाता है. इसमें यह ब्लड टेस्ट , टोटल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, एचडीएल और एलडीएल के लेवल को मापा जाता है. यदि आप ओबेसिटी की कैटेगरी में आते हैं या आपके परिवार में किसी को हृदय रोग या मधुमेह है तो आपको साल में एक बार इस टेस्ट को जरूर करवाना लेना चाहिए.

जून में महिलाएं करवाएं पैम स्मियर टेस्ट

पैम स्मियर टेस्ट की जांच से महिलाओं में यूटरस कैंसर का पता चलता है. इससे यूटरस की हेल्थ की सही जानकरी मिलती हैं. इसे हर तीन साल में एक बार करवाना चाहिए.

अगस्त में करवाएं ईसीजी

35 वर्ष की आयु के बाद साल में एक बार ईसीजी टेस्ट करवाना चाहिए. इससे हार्ट तक ब्लड पहुंचाने वाली नसों की स्थिति का पता चलता है और ब्लॉकेज की जानकारी मिलती है.

यह भी पढ़ें: 5 दिन खाएं ये 5 चीजें, खून से निकल जाएगा गंदा Cholesterol, महज दो हफ्तों में दिखेगा असर

अक्टूबर में करवाएं लिवर फंक्शन टेस्ट

लीवर की स्थिति की जांच करने के लिए साल में एक बार लिवर फंक्शन टेस्ट करवाना चाहिए. शराब का सेवन करने वालों के लिए यह टेस्ट ज्यादा जरूरी है.

दिसंबर में करवाएं थायराइड फंक्शन टेस्ट

थायराइड फंक्शन टेस्ट से पता लगाया जा सकता है कि आपकी थायराइड ग्रंथि ठीक से काम कर रही है या नहीं. इसके अलावा विटामिन डी की कमी से संबंधित टेस्ट भी करवाना जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)