मोटापे का कारण बन सकते हैं ये हेल्दी फूड्स, यहां जानें क्यों करना चाहिए इन्हें डाइट से बाहर

Weight Loss Tips: हेल्दी समझ कर वेट-लॉस डाइटिंग के दौरान अगर आप भी करते हैं इन चीजों का सेवन तो आज से ही करें डाइट से बाहर.

मोटापे का कारण बन सकते हैं ये हेल्दी फूड्स, यहां जानें क्यों करना चाहिए इन्हें डाइट से बाहर

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या खाएं.

What To Eat  During Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. ये न केवल हमारे लुक्स को खराब करने का काम करता है बल्कि, कई बीमारियों का कारण बन सकता है. आज के समय में हर कोई फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करना पसंद करते हैं. कई बार हम कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल कर लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए हेल्दी तो होते हैं लेकिन हमारे वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन भुलकर भी न करें.

वजन को घटाने के लिए क्या नहीं खाएं- What To Eat And Avoid During Weight Loss:

1. स्मूदी-

गर्मियों के मौसम में हममें से ज्यादातर लोग स्मूदी का सेवन करना पसंद करते हैं. अगर आप भी फलों से बनी स्मूदी का सेवन करते हैं और वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो आप भूलकर भी फ्रूट स्मूदी का सेवन न करें. क्योंकि फलों से बनी स्मूदी में कैलोरी की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है.

ये भी पढ़ें- स्किन रैशेज और खुजली की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

2. अंडा-

अंडे को हेल्दी फूड आइटम में से एक माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए डाइट में अंडा सीमित मात्रा में ही शामिल करें.

3. जूस-

जूस को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. चाहे आप फलों के जूस का सेवन करें या सब्जियों के जूस का. लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट पर हैं तो फ्रूट जूस का सेवन न करें क्योकि कई फलों में शुगर और कैलोरी ज्यादा पाई जाती है जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight? Weight Loss Kaise Kare| Fat Cutter Drinks



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)