विज्ञापन

दिवाली में पटाखों से जलने पर सबसे पहले क्या करें? ये जरूरी उपाय कम करेंगे त्वचा की जलन

Diwali 2024: अगर आपके घर में या आपके आसपास कोई व्यक्ति पटाखों से जल जाए, तो आपको तुरंत कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए ताकि स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सके.

दिवाली में पटाखों से जलने पर सबसे पहले क्या करें? ये जरूरी उपाय कम करेंगे त्वचा की जलन
Diwali 2024: पटाखे जलाने से चोटिल होने का खतरा भी रहता है.

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार रौशनी और खुशियों का प्रतीक है, लेकिन पटाखों का इस्तेमाल दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है. पटाखों से जलने की घटनाएं आम हैं और इनके कारण त्वचा पर गंभीर चोट लग सकती है. हालांकि, पटाखे जलाने से आनंद तो मिलता है, लेकिन इसके साथ जलने और चोटिल होने का खतरा भी रहता है. पटाखों से जलने की घटनाएं हर साल सामने आती हैं और ये हादसे छोटे या बड़े किसी भी रूप में हो सकते हैं. इसलिए, अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति पटाखों से जल जाए, तो आपको तुरंत कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए ताकि स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सके.

पटाखों से जलने पर सबसे पहले करें ये उपाय | What to Do If You Get Burnt by Firecrackers: Essential First Aid Remedies

घबराएं नहीं और स्थिति का आकलन करें

सबसे पहले खुद को शांत रखें और घायल व्यक्ति को भी शांत करने की कोशिश करें. घबराने से स्थिति और बिगड़ सकती है. जलने की गंभीरता को समझें क्या यह सतही जलन है या गहरी जलन?

जले हुए हिस्से को ठंडे पानी से धोएं

जले हुए स्थान को तुरंत ठंडे पानी से धोना शुरू करें। इसे कम से कम 10-15 मिनट तक चलने दें. ठंडा पानी जलन को कम करने में मदद करता है और प्रभावित हिस्से को ठंडा करता है, लेकिन ध्यान दें कि बहुत ठंडा या बर्फीला पानी न लगाएं, क्योंकि यह स्थिति को और खराब कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पीले दातों से हैं परेशान, तो केले के छिलके में मिलाएं ये एक चीज, हफ्ते में 2 बार लगाएं, चमकने लगेंगे आपके दांत

कपड़ों को सावधानी से हटाएं

अगर जले हुए हिस्से पर कपड़े चिपके हुए नहीं हैं, तो उन्हें धीरे से हटाएं. अगर कपड़े त्वचा से चिपके हुए हैं, तो उन्हें हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे त्वचा और ज्यादा छिल सकती है.

एलोवेरा जेल या एंटीसेप्टिक क्रीम का प्रयोग करें

जलने के बाद अगर जलन हल्की है, तो आप एलोवेरा जेल या किसी अच्छी एंटीसेप्टिक क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा को ठंडक प्रदान करेगा और संक्रमण से बचाने में मदद करेगा.

कॉटन या साफ पट्टी से ढकें

जले हुए स्थान को संक्रमण से बचाने के लिए उसे किसी साफ और मुलायम कपड़े या कॉटन से ढकें. ध्यान रहे कि पट्टी को बहुत टाइट न बांधें, बल्कि इसे ढीला छोड़ें ताकि हवा पास हो सके.

यह भी पढ़ें: दिवाली में क्यों नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें? क्या आप भी हर साल करते हैं इनका सेवन?

दर्द निवारक दवा दें

अगर जलन से बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है, तो किसी डॉक्टर से सलाह लें और दर्द निवारक दवा जैसे पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन दी जा सकती है. इससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है.

डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें

अगर जलन गंभीर है, जैसे कि छाले बनना, त्वचा का लाल हो जाना या जलन बड़ी सतह पर हो गई है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. अगर चेहरा, आंखें या कोई संवेदनशील अंग जला हो, तो भी बिना देर किए मेडिकल हेल्प लें.

क्या न करें:

घी, तेल, या मक्खन न लगाएं: अक्सर लोग जलने पर घी, तेल या मक्खन लगाने की सलाह देते हैं, लेकिन यह गलत है. इससे जलन के स्थान पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और स्थिति बिगड़ सकती है.

जल्दबाजी में पट्टी न बांधें: बिना साफ किए हुए जले हुए स्थान पर सीधे पट्टी न बांधें. इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. पहले जलने की जगह को साफ करें और फिर ही पट्टी लगाएं.

घाव को न खुजलाएं: जले हुए स्थान पर खुजली होने की संभावना हो सकती है, लेकिन उसे खुजलाने से त्वचा को और नुकसान हो सकता है. इससे संक्रमण भी हो सकता है.

सावधानियां:

  • पटाखे जलाते समय बच्चों पर खास दें और उन्हें कभी भी अकेला न छोड़ें.
  • पटाखों को खुली जगह में ही जलाएं और पानी की बाल्टी या बाल्टी में बालू पास रखें ताकि कोई दुर्घटना होने पर तुरंत एक्शन लिया जा सके.
  • सूती कपड़े पहनें और सिंथेटिक कपड़ों से बचें, क्योंकि वे जल्दी आग पकड़ सकते हैं.
  • पटाखे जलाने से पहले सभी सुरक्षा नियमों का पालन करें और ध्यान रखें कि सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

दिवाली का त्योहार खुशी और उमंग से भरा होता है, लेकिन सुरक्षा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पटाखों से जलने की स्थिति में तुरंत और सही कदम उठाना बहुत जरूरी है, ताकि किसी भी गंभीर समस्या से बचा जा सके. सुरक्षित दिवाली मनाएं और दूसरों को भी इस बारे में जागरूक करें, ताकि सभी के लिए यह त्योहार सुरक्षित और आनंदमय हो.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
दिवाली में क्यों नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें? क्या आप भी हर साल करते हैं इनका सेवन?
दिवाली में पटाखों से जलने पर सबसे पहले क्या करें? ये जरूरी उपाय कम करेंगे त्वचा की जलन
World Thrombosis Day: कब मनाया जाता है विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस? जानें ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के उपाय
Next Article
World Thrombosis Day: कब मनाया जाता है विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस? जानें ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com