अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये 5 चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!

Foods Not To Eat In Empty Stomach: कुछ चीजों में एसिड और कई ऐसे तत्व होते हैं जो खाली पेट नुकसान कर सकते हैं. हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. कई बार लोग नहीं जानते हैं कि कौन सी चीज खाली पेट नहीं खानी चाहिए? (What Should Not Be Eaten On Empty Stomach) इससे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये 5 चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!

What Not To Eat In Empty Stomach: कुछ चीजों में एसिड और कई ऐसे तत्व होते हैं जो खाली पेट नुकसान कर सकते हैं.

What Not To Eat In Empty Stomach: कुछ चीजों में एसिड और कई ऐसे तत्व होते हैं जो खाली पेट नुकसान कर सकते हैं. हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. कई बार लोग नहीं जानते हैं कि कौन सी चीज खाली पेट नहीं खानी चाहिए? (What Should Not Be Eaten On Empty Stomach) इससे स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए. ज्यादा हमारा पेट सुबह के समय खाली (Morning Empty Stomach) रहता है. सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी है. इसके पीछे वजह है कि अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है. सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं.

क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट नहीं खानी चाहिए? हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. फूड के रिएक्शन भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं. तो यहां हम आपको बताते हैं ऐसे 5 चीजें जो कभी भी खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए.

खाली पेट कभी न खाएं ये 5 चीजें | These 5 Things Should Never Be Eaten On An Empty Stomach

1. टमाटर

अगर टमाटर का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाता है, तो यकीनन आप सेहत और स्वाद से भरपूर आहार को पसंद करते हैं. टमाटर आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है. असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल यानी साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं. इन्हें खाली पेट लेने से हार्टबर्न और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

i5k7iuvoWhat Not To Eat In Empty Stomach: खाली पेट खट्टी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए

3. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक का खाली पेट सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इससे आपके पाचन पर असर हो सकता है. भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं. फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें

4. सलाद

कहते हैं कि सलाद सेहत से भरपूर आहार है. यह आपके पाचन में मदद करता है और वजन कम करने में भी खूब मददगार होता है. सलाद फाइबर (Fiber) से भरपूर होता है, जोकि सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट सलाद खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. खाली पेट सलाद लेने से पेट में गैस, हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

8d0p8q

What Not To Eat In Empty Stomach: खाली पेट सलाद को खाने से परहेज करना चाहिए 

5. केला

केले में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यह एक अच्छा आहार है. केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. असल में केले में मौजूद ये पोष्टिक तत्व पेट में बेचैनी, उल्टी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.