कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, कैसे ठीक रखें शरीर में ऑक्सीजन लेवल

आमतौर पर बुखार, कमजोरी महसूस होने पर या डॉक्टर के कहने पर ही आपको अपने ऑक्सीजन लेवल को मॉनिटर करने की जरूरत होती है. लेकिन कोरोना के दौरान अगर आपको इसके लक्षण दिख रहे हैं, तो हैं हर 5 घंटे में अपना ऑक्सीजन लेवल चैक करें.

कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, कैसे ठीक रखें शरीर में ऑक्सीजन लेवल

Blood Oxygen Level: क्या है आक्सीजन लेवल, किनता होना चाहिए... जानें

ऑक्सीजन की कमी और ऑक्सीजन के लिए मारामारी खबरें खूब सुनने को मिल रही हैं. कोरोनावायर के कहर के बीच लोगों के मन में शरीर में ऑक्सीजन लेवल को लेकर ही कई सवाल हैं. लोगों को इस बात की जानकारी नहीं कि शरीर में कितना ऑक्सीजन लेवल सामान्य माना जाता है. ऑक्सीजन के किस स्तर पर आने के बाद खतरा बढ़ जाता है. चलिए जानते हैं ऑक्सीजन से जुड़ी अहम बातें- 

क्या होता है ऑक्सीजन लेवल 

ऑक्सीजन लेवल असल में आपके शरीर में ऑक्सीजन सैचुरेशन का स्तर है. आसान शब्दों में कहें तो इससे यह समझा जाता है कि खून में ऑक्सीजन की मात्रा  कितनी है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऑक्सीजन तो सांस के जरिए फेफड़ों में जाती है. इसका खून से क्या लेना देना. तो यहा रोल आता है हीमोग्लोबिन का. जो बनाने के लिए आपको आयरन खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल यह हीमोग्लोबिन ही है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर उसे शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचाता है. 

अब यह पता कैसे चलता है कि ऑक्सीजन लेवल कितना है 

तो यह पर्सेंटेज में नापी जाती है. ऑक्सीमीटर में अगर ऑक्सीजन लेवल 94 दिख रहा है, तो इसका मतलब यह निकाला जाना चाहिए कि छह फीसदी ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन नहीं है.


कितनी कितनी देर में चेक करना चाहिए ऑक्सीजन लेवल

आमतौर पर बुखार, कमजोरी महसूस होने पर या डॉक्टर के कहने पर ही आपको अपने ऑक्सीजन लेवल को मॉनिटर करने की जरूरत होती है. लेकिन कोरोना के दौरान अगर आपको इसके लक्षण दिख रहे हैं, तो हैं हर 5 घंटे में अपना ऑक्सीजन लेवल चैक करें.

शरीर में कितना ऑक्सीजन लेवल होना चाहिए

आमतौर पर ब्लड में 94-95 से 100 फीसदी के बीच का ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल सामान्य माना जाता है. 95 फीसदी से कम ऑक्सीजन लेवल इस फेफड़ों में किसी परेशानी की ओर इशारा करता है. 93 या 90 से नीचे का ऑक्सीजन लेवल हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

क्या करें अगर ऑक्सीजन लेवल हो जाए 88 से नीचे

आमतौर पर 90 फीसदी से नीचे के ऑक्सीजन लेवल को अलार्मिं साइन माना जाता है. लेकिन कोविड के मामलों में देखा गया है कि यह 88 तक पहुंच जाता है. ऐसे में प्राणायाम करें, आयरन, विटामिन सी और जिंक से भरपूर आहार लें. ऑक्सीमीटर पर निरंतर अपने ऑक्सीजन का स्तर जांचते रहें. और जितनी जल्दी संभव हो सकते अपने डॉक्टर के संपर्क में आएं.

किस तरह बढ़ाए ऑक्सीजन लेवल? 


सामान्य तौर पर हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाकर आप शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आयरन से भरपूर आहार लें. एक्टि‍व रहें योग और एक्सरसाइज करें. पेट के पल लेटकर और लंबी सांस लेकर भी इसमें बढ़ोतरी की जा सकती है. शरीर में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए आयरन, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन 12 की जरूरत होती है. अब ये किन-किन चीजों में मिलेगी यह भी जान लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.