Snacking क्या है और आपके लिए कितनी हेल्दी है? जानें स्नैकिंग के फायदे

Snacking Benefits: जब भी स्नैकिंग की बात आती है तो आपके दिमाग में अनहेल्दी चीजें घूमने लगती हैं. यहां जानें कि स्नैकिंग आपके लिए अच्छा क्यों है.

Snacking क्या है और आपके लिए कितनी हेल्दी है? जानें स्नैकिंग के फायदे

फल और नट्स हेल्दी ब्रेकफास्ट के बेहतरीन उदाहरण हैं.

What Is Snacking: स्नैकिंग मेन भोजन के बीच में भोजन के छोटे हिस्से खाने के बारे में है. मेन कोर्स को 3 भागों में बांटा जा सकता है - नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना. हम अक्सर इन भोजनों के बीच में एक स्नैक्स' खाने के लिए खुद को भोजन के छोटे-छोटे टुकड़ों में लिप्त पाते हैं. स्नैक खाने को अक्सर अस्वस्थ और अनावश्यक होने से जोड़ा जाता है. हालांकि, ऐसा नहीं है. इस लेख में हम बता रहे हैं स्नैकिंग आपके लिए अच्छा है या नहीं.

क्या स्नैकिंग आपके लिए अच्छी है?

आसान शब्दों में कहें तो स्नैकिंग आपके लिए अच्छी है. सिर्फ तीन टाइम भोजन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करना कठिन हो सकता है. यह देखते हुए कि एक औसत मानव लगभग 16 घंटे तक जागता है, उन्हें भूख लगती है, चाहे उनका भोजन कितना भी भरा हो. इस परिदृश्य में, स्नैकिंग मिड क्रेविंग को शांत करने के लिए कारगर हो सकती है.

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स्नैकिंग आपको तृप्त, ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है और अगर सही तरीके से खाया जाए तो यह आपके डेली पोषक तत्वों के सेवन में योगदान देता है. वैज्ञानिक रूप से स्नैकिंग बेहद सामान्य है और इसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए.

5 कारण बताते हैं कि स्नैकिंग क्यों जरूरी है? | 5 Reलैक्टोज इंटॉलरेंसasons Why Snacking Is Important

1. वजन बढ़ना रोकता है

खाने के बिना लंबे समय तक आपके शरीर को यह महसूस हो सकता है कि भोजन की कमी है. इस मामले में, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को बाद में शरीर में जीवित रहने में मदद करने के लिए वसा के रूप में जमा किया जा सकता है. यह एक मेन कारण है कि शॉर्ट पीरियड्स के बीच स्नैक्स लेना जरूरी है.

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2. पोषक तत्व प्रदान करता है

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने का अर्थ कभी-कभी बहुत अधिक भोजन करना या अधिक भोजन करना हो सकता है. भले ही आप हेल्दी भोजन कर रहे हों, लेकिन अधिक खाने को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है. इसके बजाय, अपने डेली पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करने का प्रयास करें. ड्राई फ्रूट्स, मेवे, बीज, दही, घर का बना पॉपकॉर्न, हम्मस आदि जैसे स्नैक्स को बढ़ावा दिया जाता है.

3. आपको ज्यादा खाने से रोकता है

भोजन के बीच लंबे समय तक ब्रेक के कारण आप अपने प्राइमरी भोजन के दौरान स्नैक्स खा खा सकते हैं. स्नैकिंग ध्यान रखें कि आपको अत्यधिक भूख न लगे. अधिक खाने से आप फूला हुआ, सुस्त महसूस कर सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं.

4. आपको हाइड्रेटेड रखेगा

पानी के अलावा, कई फूड्स हमारे शरीर को जरूरी पानी भी प्रदान करते हैं. दिन में तीन बार भोजन करने से आपके पानी से भरपूर फूड्स का सेवन सीमित हो सकता है. तरबूज, खीरा, जूस आदि खाने से आपको भोजन के बीच हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है.

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5. आपको ऊर्जावान बनाए रखता है

दिन में सिर्फ तीन बार भोजन करने से आपको ऊर्जा की कमी और थकान महसूस हो सकती है. एनर्जी से भरपूर फूड्स और ड्रिंक्स जैसे नट्स, बीज, कॉफी आदि का सेवन आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद कर सकता है.

स्नैकिंग कब अनहेल्दी है? (When Is Snacking Unhealthy?)

स्नैक्स भोजन के बीच खाए जाने वाले फूड्स के छोटे हिस्से होते हैं. इन स्नैक्स की प्क्वालिटी पूरी तरह आप पर निर्भर है. अनहेल्दी स्नैकिंग जैसे जंक फूड और प्रोसेस्ड और पैक किए गए फूड्स (चिप्स, सोडा इत्यादि) भी अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के उदाहरण हैं और इससे बचा जाना चाहिए.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.