Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

हवाना सिंड्रोम की पहचान पहली बार 2016 में क्यूबा के हवाना में हुई थी. मरीजों ने तेज आवाज सुनी, जिसके बाद उन्हें दर्द, मिचली और चक्कर आने लगे.

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

हवाना सिंड्रोम सबसे पहले क्यूबा की राजधानी हवाना में सामने आया.

हवाना सिंड्रोम सबसे पहले क्यूबा की राजधानी हवाना में सामने आया. 2016 में, इसने पहली बार अमेरिकी खुफिया अधिकारियों और दूतावास के कर्मचारियों को प्रभावित किया जो हवाना में थे. बाद में, अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने इसी तरह के लक्षणों की सूचना दी. अधिकारियों ने रात में तेज आवाजें सुनीं और चेहरे पर तेज दबाव महसूस किया, जिसके बाद दर्द, मतली और चक्कर की समस्या होने लगी. आखिरकार आवाज बंद हो गई लेकिन उन्होंने चक्कर आने और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी की शिकायत की, जिससे काम जारी रखना मुश्किल हो गया. बाद में अन्य अधिकारियों ने भी अचानक सिर और कान में दर्द और दबाव के शुरू होने की सूचना दी.

सीएनएन और न्यूयॉर्क टाइम्स की हालिया रिपोर्टों के अनुसार, इस महीने एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स के साथ भारत यात्रा कर रहे एक सीआईए अधिकारी ने हवाना सिंड्रोम के समान लक्षणों की शिकायत की है.

समाचार एजेंसी, रॉयटर्स की रिपोर्ट है कि कुछ 200 अमेरिकी अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य हवाना सिंड्रोम से माइग्रेन, मतली, याददाश्त में कमी और चक्कर आना सहित कई रहस्यमय बीमारियों से पीड़ित हैं. ये मामले 2016 में सामने आए थे.

मेडिसिननेट डॉट कॉम के अनुसार हवाना सिंड्रोम के लक्षणों में सिर और कानों में दर्द और दबाव की अचानक शुरुआत के बाद भ्रम, मतली, भटकाव शामिल हैं. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, ब्रेन फॉग, यादाशत में परेशानी, लाइट सेंसिटिविटी , रात में तेज आवाज सुनना और नींद से संबंधित शिकायतें कुछ अन्य लक्षण हैं.

यह माना जाता था कि दुर्घटना या रसायनों, कीटनाशकों या किसी दवा के संपर्क में आना, इस रहस्यमय सिंड्रोम के संभावित कारण हो सकते हैं. लेकिन मरीजों में ऐसे किसी भी कारण का कोई निशान नहीं मिला है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com