रात में पुरुषों को क्यों पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? जानें रात में हल्दी दूध लेने के फायदे

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं.

रात में पुरुषों को क्यों पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? जानें रात में हल्दी दूध लेने के फायदे

Sleeping Drink: हल्दी वाला दूध अच्छी नींद और सेहत के लि‍ए जरूरी है.

खास बातें

  • अच्छी नींद के लिए रोजाना सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक.
  • सोने से पहले हल्दी वाला दूध लेना फायदेमंद हो सकता है.
  • सोने से आधा घंटा पहले दूध हल्दी लें.

ऐसा कौन है जिसे फिटनेस नहीं चाहिए. और जिम में पसीना बहाने के बाद रात को अच्छी नींद ही उस मेहनत का फल भी देती है. इसके लिए पुरुष बहुत जतन करते हैं. तो आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे रात में सोने से पहले पीने से आप फिटनेस और अच्छी नींद दोनों ही पा सकते हैं. यह दिन भर की थकान को दूर कर देता है. तो अगर आप ऐसे व्यक्त‍ि हैं जो फिल्ड जॉब करते हैं या जिम में खूब पसीना बहाते हैं, तो रा‍त को सोने से पहले हल्दी वाला दूध  (Haldi Doodh) पींए. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का मानना है कि आपके पास हर रात एक कप हल्‍दी वाला दूध (Turmeric Milk In Night) लेना चाहिए.  यह सर्दी के मौसम में ही नहीं, गर्मियों में भी फायेमंद है. जानें हल्दी दूध के फायदे...

1. बढ़ाता है इम्यूनिटी पावर

हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार है. हल्दी का दूध औषधी से कम नहीं है. रात को सोने से पहले एक कप हल्दी वाला दूध लेने से संक्रमण, या फ्लू से बचाव हो सकता है.

2. दिलाए सूखी खांसी से राहत 

हल्दी लेने से बलगम बन सकता है, जो सांस की नली में मौजूद माइक्रोब्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करती हैं. यह सूखी खांस में राहत दिला सकता है. 

oeau4pn

Haldi Doodh Every Night: अपने दूध में चुटकी भर हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें. 

3. सर्दी-जुकाम से राहत 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें बदलते मौसम के साथ सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां होती हैं, तो हल्दी वाला दूध आपके लिए फायदेमंद है. इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन लड़ने में मददगार हैं.

4. वजन होगा कम 

गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोज रात में पीने से वजन कम हो सकता है. हल्दी वाला दूध पीने से आंते और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जो वजन को तेजी से कम करने में मददगार है.


5. नींद होगी गहरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो रात को करवटें बदलते रहते हैं, लेकिन नींद नहीं आती, तो सोने से पहले हल्दी वाला दूध लेना फायदेमंद हो सकता है. हल्दी में अमीनो एसिड होता है और दूध के साथ इसके लेने से नींद अच्छी आ सकती है. सोने से आधा घंटा पहले दूध हल्दी लें.