अगर आप 6 घंटे से भी कम सो रहे हैं तो हो जाएं अलर्ट! सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके गंभीर नुकसान

क्या आप जानते हैं कि नींद पूरी न हो तो आप एक तरह से नशे की हालत में होते हैं, यानी आपको शराब की तरह का नशा होता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा इस मामले में हुए एक रिसर्च का हवाला देते हुए बता रही हैं कि कम सोना नशा करने जैसा है. 

अगर आप 6 घंटे से भी कम सो रहे हैं तो हो जाएं अलर्ट! सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके गंभीर नुकसान

नींद न पूरी होने से मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

हेल्दी बॉडी के लिए पौष्टिक खानपान जितना जरूरी है उतना ही जरूरी होता है नींद पूरी लेना. अगर आप 7 से 8 घंटे ही नींद नहीं लेते तो आपकी सेहत को इससे नुकसान पहुंच सकता है. नींद न पूरी होने से मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. वहीं क्या आप जानते हैं कि नींद पूरी न हो तो आप एक तरह से नशे की हालत में होते हैं, यानी आपको शराब की तरह का नशा होता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा इस मामले में हुए एक रिसर्च का हवाला देते हुए बता रही हैं कि कम सोना नशा करने जैसा है. 

    सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर कर ये बेहद जरूरी जानकारी दी है. पूजा का कहना है कि एक रिसर्च में पता चला है कि अगर आप 18 घंटे से नहीं सोए यानी आपने 24 घंटे में महज 6 घंटे या उससे भी कम नींद ली है तो आप एक तरह से नशे की हालत में हैं. ऐसा नशा जो शराब के सेवन से होता है. करीब आधा लीटर बीयर से जो नशा होता है उसी तरह का नशा नींद पूरी न होने से होता है. ऐसे में अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और आप ड्राइव कर रहे हैं तो ये ड्रंक ड्राइविंग की तरह है. 

    नींद पूरी न होने से क्या नुकसान होते हैं? | What Are The Disadvantages Of Not Getting Enough Sleep?

    पूजा मखीजा के मुताबिक नींद न पूरी होने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं. 

    • नींद पूरी न हो तो ये अल्पकालिक और दीर्घकालिक मेमोरी को प्रभावित करता है
    • सोचने और ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है.
    • नींद पूरी न हो तो इंसान मूडी हो जाता है. जैसे अचानक भावुक हो जाना या बहुत अधिक गुस्सा करना, चिंतित या उदास रहना.
    • पूरी नींद न लेने से हादसों का खतरा भी होता है. आपकी नींद पूरी न हुई हो और आप ऑफिस या किसी दूसरे काम से बाहर निकले हो तो सड़क हादसे का भी खतरा रहता है. 
    • एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद न ली जाए तो इसका असर इम्यूनिटी पर भी पड़ता है, लगातार कम सोने से इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.
    • कम सोने से उच्च रक्त चाप का जोखिम भी होता है.
    • लगातार नींद न पूरी हो तो टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.
    • नींद न आए तो दिल से संबंधित रोगों का भी डर होता है.
    • कम सेक्स ड्राइव भी नींद न आने की समस्या का एक परिणाम है.
    • नींद पूरी न हो ते आपका वजन भी बढ़ने लगता है.
    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

     अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है