विज्ञापन

रात में पैरों पर सरसों का तेल लगाने से क्या होता है? जान जाएंगे तो, रोज रात को बिना तेल लगाए नहीं सोएंगे

Benefits of Foot Massage: रात में पैरों पर सरसों का तेल लगाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जिसमें नींद में सुधार, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन और त्वचा की नमी को बनाए रखना शामिल है.

रात में पैरों पर सरसों का तेल लगाने से क्या होता है? जान जाएंगे तो, रोज रात को बिना तेल लगाए नहीं सोएंगे
Mustard oil on your feet at night: आयुर्वेद में सरसों के तेल को औषधि रूप में जाना गया है.

Foot Massage Benefits: सरसों का तेल इंडियन किचन का एक जरूरी हिस्सा है. हममें से ज्यादातर लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पैरों पर लगाने के भी कई फायदे होते हैं? आयुर्वेद में सरसों के तेल को औषधि रूप में जाना गया है. रात में सोने से पहले पैरों पर सरसों का तेल लगाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यहां हम ऐसा करने के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सीढ़ी चढ़ते और उतरते समय करें ये 5 एक्सरसाइज, पेट का मोटापा होगा गायब, बाहर निकला पेट होने लगेगा अंदर!

1. स्लीप क्वालिटी में सुधार

रात में पैरों पर सरसों का तेल लगाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. सरसों का तेल पैरों की नसों को आराम देता है और तनाव को कम करता है, जिससे नींद गहरी और आरामदायक होती है.

2. ब्लड शुगर लेवल में सुधार

सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने से रक्त संचार में सुधार होता है. इससे पैरों की सूजन कम होती है और शरीर के अन्य हिस्सों में भी ब्लड फ्लो बेहतर होता है.

3. शरीर की गर्मी को बैलेंस करना

सरसों का तेल एक प्राकृतिक रूप से गर्म होता है, जो शरीर की गर्मी को संतुलित करने में मदद करता है. ठंड के मौसम में पैरों पर सरसों का तेल लगाने से शरीर गर्म रहता है और ठंड से बचाव होता है.

यह भी पढ़ें: अक्सर पेट साफ नहीं होता, तो खाली पेट पी लें इस चीज का पानी, सुबह गंदगी निकल जाएगी बाहर, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

4. फटी एड़ियों का उपचार

अगर आपकी एड़ियां फट जाती हैं, तो सरसों का तेल एक बेहतरीन उपचार है. रात में सोने से पहले पैरों पर सरसों का तेल लगाने से फटी एड़ियां मुलायम हो जाती हैं और धीरे-धीरे ठीक हो जाती हैं.

5. त्वचा की नमी बनाए रखना

सरसों का तेल त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है. यह पैरों की त्वचा को सूखने से बचाता है और उन्हें मुलायम और हेल्दी बनाता है.

6. दर्द और सूजन में राहत

सरसों का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. पैरों में दर्द, थकान या सूजन होने पर रात में सरसों के तेल से मालिश करने से राहत मिलती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
रात में पैरों पर सरसों का तेल लगाने से क्या होता है? जान जाएंगे तो, रोज रात को बिना तेल लगाए नहीं सोएंगे
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com