बॉडी बनाने के लिए इन 6 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, शाकाहारियों के लिए हैं सबसे बेस्ट ऑप्शन

How To Get Muscles Fast: कुछ वेजिटेरियन फूड्स जो प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं बॉडीबिल्डिंग और मसल्स गेन में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ के बारे में बताया गया है जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बॉडी बनाने के लिए इन 6 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, शाकाहारियों के लिए हैं सबसे बेस्ट ऑप्शन

Foods For Bodybuilding: बॉडीबिल्डिंग के लिए कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने की जरूरत है.

अक्सर ऐसा माना जाता है कि मांस खाने से ही बॉडी और मसल्स गेन की जा सकती हैं, लेकिन वेजिटेरियन लोग भी मसल्स और स्ट्रेंथ को बढ़ावा दे सकते हैं. वेजिटेरियन डाइट एक बॉडीबिल्डिंग और पोषक तत्व लेने के लिए काफी हो सकती है. बशर्ते आपको कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है. ये वेजिटेरियन फूड्स प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं. अगर आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं और आप शाकाहारी हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ शाकाहारी चीजें लेकर आए हैं जिन्हें आपको डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

बॉडीबिल्डिंग के लिए वेजिटेरियन फूड्स | Vegetarian Foods For Bodybuilding

1. फलियों को डाइट में शामिल करें

बीन्स, दाल और चने प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. वे फाइबर से भी भरे होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और पूरे दिन ऊर्जा लेवल को बनाए रखते हैं.

बेसन को चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, हफ्तेभर में इतना चमक जाएगा चेहरा, राज जानने के लिए पीछे पड़ जाएंगे लोग

2. टोफू और टेम्पेह

ये सोया-बेस्ड प्रोडक्ट्स प्रोटीन का पावरहाउस हैं. टोफू को ग्रिल किया जा सकता है, तला जा सकता है या स्मूदी में मिलाया जा सकता है, जबकि टेम्पेह सैंडविच और सलाद में अच्छी तरह से फिट होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो हेल्दी गट को बढ़ावा देता है. इसका सेवन स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है, स्मूदी में मिलाया जा सकता है या प्रोटीन डिप्स और ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. नट्स और बीज

बादाम, मूंगफली, चिया बीज और अलसी के बीज प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. वे कुरकुरापन प्रदान करते हैं और उन्हें दही, दलिया पर छिड़का जा सकता है या प्रोटीन शेक में एड किया जा सकता है.

लहसुन के 5 बड़े फायदे, जान जाएंगे तो सुबह-शाम हर टाइम के खाने में करने लगेंगे शामिल, ये रही लिस्ट

6. पत्तेदार साग

पालक, केल और ब्रोकोली जैसी सब्जियां आयरन और कैल्शियम सहित जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. ये पोषक तत्व मसल्स को बनाने में मदद करते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)