Oral Cancer: किन वजहों से होता है ओरल कैंसर? जानें क्या हैं जोखिम कारक और निवारक उपाय

Causes Oral Cancer: विभिन्न कारक हैं जो आपको मुंह के कैंसर के बड़े जोखिम में डाल सकते हैं. यहां विशेषज्ञ से जानें ओरल कैंसर के बारे में सबकुछ.

Oral Cancer: किन वजहों से होता है ओरल कैंसर? जानें क्या हैं जोखिम कारक और निवारक उपाय

Oral Cancer: खराब मौखिक स्वास्थ्य कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है

खास बातें

  • कई कारक आपको मुंह के कैंसर के खतरे में डालते हैं.
  • मौखिक बीमारियां दुनिया भर में लगभग 3.5 बिलियन लोगों को प्रभावित करती हैं.
  • मुंह के विभिन्न भागों में ओरल कैंसर प्रभावित कर सकता है.

Oral Cancer Treatment: क्या आपके माता-पिता आपको दिन में दो बार ब्रश करने और फ्लॉस करने के लिए मजबूर करते हैं? भोजन के बाद मुंह को अच्छी तरह से कुल्ला करने? या चॉकलेट और कोल्ड-ड्रिंक तक को आपकी पहुंच को सीमित कर दिया? खैर ये कड़ा रुख हेल्दी मौखिक स्वच्छता और बाद में हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर पहला कदम थीं. अधिकांश मौखिक और दंत स्थितियों और यहां तक कि कैंसर को रोकने के लिए मौखिक स्वास्थ्य जागरूकता जरूरी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मौखिक रोग दुनिया में लगभग 3.5 बिलियन लोगों को प्रभावित करते हैं. एक हेल्दी रुटीन में गैप, जैसे कि खराब ब्रश करना, मिठाई या जंक-फूड खाना, अधिक कॉफी या चाय का सेवन और धूम्रपान या धूम्रपान रहित तम्बाकू का सेवन करने की अनहेल्दी लाइफस्टाइल पसंद, शराब ओरल हेल्थ के कारण हैं. गुहा, मसूड़े की सूजन और पीरियंडोंटाइटिस जैसे दंत रोगों की व्यापकता आम है; हालांकि, मौखिक स्वास्थ्य की उचित देखभाल में स्थायी शिथिलता भी मौखिक कैंसर का कारण बन सकती है.

Stronger Back Yogsana: पीठ की अकड़न और दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन 3 योग आसनों का अभ्यास करें

मुंह के कैंसर से क्या खतरा है? | What Is The Risk Of Oral Cancer?

ओरल कैंसर में गाल, होंठ, मुंह, मसूड़े, जीभ, टॉन्सिल और गले के पीछे के कैंसर शामिल हैं. यह भारत में तीन सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है. मुंह के कैंसर के कारणों में तंबाकू या शराब जैसे कार्सिनोजेन्स का उपयोग शामिल है, लगातार बिना डेंट वाले दांतों की समस्याएं, कमजोर इम्यून सिस्टम और यौन संचारित वायरस.

ओरोफेरीन्जियल कैंसर विकसित देशों की तुलना में विकासशील देशों में अधिक आम है. ऐसा इसलिए है क्योंकि तम्बाकू (धूम्रपान और चबाने के माध्यम से) और शराब के सेवन से मुंह और ओरोफेरीन्जियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जिसका सेवन विकासशील देशों, विशेष रूप से भारत में प्रमुख रूप से भारी है. जबकि तंबाकू गालों और मसूड़ों में कैंसर के खतरे को बढ़ाता है, वहीं शराब के भारी सेवन से सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. अरेका नट या सुपारी का उपयोग भी संभावित रूप से मौखिक कैंसर के विकास में योगदान देता है. इसके अलावा, एक दंत रोग को लंबे समय से नजरअंदाज करना और इलाज में देरी भी मौखिक कैंसर का कारण बन सकती है.

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

u5dgg8aoOral Cancer: तंबाकू के सेवन से मुंह और ओरोफेरीन्जियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है

कभी-कभी मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) से मौखिक कैंसर भी हो सकता है, एक वायरल संक्रमण जो असुरक्षित संभोग के माध्यम से फैलता है. एचपीवी के सिकुड़ने के बाद तंबाकू उत्पादों का उपयोग करने से कैंसर के कई गुना बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. एचपीवी के निशान गले के कैंसर को जन्म दे सकते हैं, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ. मुंह के कैंसर के मैनेजमेंट में नियमित जांच शामिल होती है, जिससे शीघ्र निदान हो सकता है और बाद में कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा और शल्य चिकित्सा से संबंधित उपचार की उपयुक्त रेखा हो सकती है.

आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

मौखिक कैंसर से बचने में अपने मौखिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों की तरह बहुत अधिक, आपका मुंह बैक्टीरिया के साथ लगातार संपर्क में आता है. हालांकि, मुंह आपके पाचन और श्वसन पथ के लिए प्रवेश बिंदु है, इसलिए दैनिक मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करना आपके मौखिक स्वास्थ्य की रक्षा में सर्वोपरि है. इसके अतिरिक्त, समय-समय पर दंत चिकित्सा जांच आपके मौखिक स्वास्थ्य में एक निवेश है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है!

(डॉ. सुदीप सरकार, वरिष्ठ सलाहकार - ऑनकोसर्जरी, नानावटी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!

Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips: अपनी डाइट में ये 10 बदलाव बीमारियों की कर देते हैं छुट्टी, आज से ही फॉलो कर पाएं निरोगी जीवन!