Weight Loss: कैसा है न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा का डाइट प्लान? जानें कितने बजे क्या खाती हैं पोषण विशेषज्ञ

Nutritionist's Diet Plan: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के आहार में सभी बुनियादी खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो आसानी से मिल सकते हैं. बहुमुखी और अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक हैं. भोजन पूरी तरह से संतुलित है, जो स्थायी वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आदर्श नुस्खा है.

Weight Loss: कैसा है न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा का डाइट प्लान? जानें कितने बजे क्या खाती हैं पोषण विशेषज्ञ

Weight Loss: आपको घर का बना खाना ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए

खास बातें

  • अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करने से बचें.
  • दिन में अपनी भूख को शांत करने के लिए फ्रूट्स खाएं.
  • सब्जियों के रस का एक गिलास उसके दैनिक आहार का हिस्सा है.

Diet Plan Of A Nutritionist: कभी आपने सोचा है कि एक पोषण विशेषज्ञ एक दिन में क्या खाता है? वैसे आप सही जगह पर ही उतरे हैं. न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपने डाइट प्लान की जटिल जानकारी साझा की. सबसे पहले स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि आप स्वस्थ, घर का बना खाना खाएं. नाश्ते से लेकर लंच, डिनर और यहां तक कि मध्य-भोजन के नाश्ते तक, आपको हर भोजन में खुद को पोषण देने की कोशिश करनी चाहिए. यहां न्यूट्रिशनिष्ट का भोजन पूरी तरह से संतुलित है, जो स्थायी वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आदर्श नुस्खा है.

यहां जानें एक पोषण विशेषज्ञ एक दिन में क्या खाते हैं? | Learn Here What A Nutritionist Eats In A Day?

पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के अनुसार, आपको अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और किशमिश या मुट्ठी भर नट्स से करनी चाहिए. फिर आप अपनी चाय या कॉफी ले सकते हैं. किसी भी खाली पेट पर चाय या कॉफी पीने से बचें क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है और भूख कम हो सकती है, और यह एक अच्छा, वजन घटाने के अनुकूल तरीका नहीं है.

पूजा मखीजा के आहार शासन की बात करें तो, उनके पास सुबह 9 बजे 4 अंडे की सफेदी, एक जर्दी और एक टोस्ट होता है. इसके तुरंत बाद उसके पास ब्लैक कॉफी का कप है, जिसमें कोई क्रीमर, चीनी या कृत्रिम मिठास नहीं है. मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, आपके पास प्रत्येक दिन कैफीन के दो कप से ज्यादा नहीं होने चाहिए.

सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक वह एक कटोरी फल खाती है. दिवेकर कहते हैं कि आपके पास हर दिन एक मौसमी फल होना चाहिए. फल फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक चावल स्रोत हैं जो आपके संपूर्ण कल्याण के लिए आवश्यक हैं.

lfnnnu2Weight Loss: आपको हर दिन एक मौसमी फल अवश्य खाना चाहिए

माखीजा दोपहर 1 बजे के आसपास अपना खाना खाते हैं. इसमें 2 बाजरे की रोटियां, एक कटोरी दाल, सब्जी, ताजा हल्दी का अचार और हरी मिर्च शामिल हैं. भोजन में कार्ब्स, प्रोटीन, वसा और प्रोबायोटिक्स का सही संतुलन होना चाहिए.

दोपहर 3 बजे, वह एक गिलास ताजे सब्जियों के रस का सेवन करती है. शाम 5 बजे इसके बाद मुट्ठी भर मेवे और बीज मिलते हैं.

मखीजा का कहना है कि शाम 7 बजे उनके लिए चरम भूख का समय है. इस समय, वह या तो एक एवोकैडो टोस्ट या एक ककड़ी टमाटर खुली सैंडविच खाती है. यह भोजन, फिर से, संतुलित और प्रकृति में भरने वाला होता है. शाम की भूख की पीड़ा को संतुष्ट करने के लिए यह स्वाद के लिए स्वादिष्ट है.

माखीजा के लिए रात का खाना रात 9 बजे है. आपका रात का भोजन आदर्श रूप से पेट पर हल्का होना चाहिए, और आपके खाने और बिस्तर के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए. मखीजा के रात्रिभोज में साबुत सब्जियां, चावल और सलाद के साथ ग्रिल्ड चिकन परोसा जाता है. जबकि ग्रिल्ड चिकन प्रोटीन का स्रोत है, सौटी सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करती हैं, चावल स्वस्थ कार्ब्स और प्रीबायोटिक्स प्रदान करता है और सलाद फिर से फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों की एक खुराक के लिए है.

सुनिश्चित करें कि आप भाग नियंत्रण का अभ्यास करें और केवल तब तक खाएं जब तक आप 80% पूर्ण न हों।

तो, यहां तक कि एक पोषण विशेषज्ञ के आहार में सभी बुनियादी खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो आसानी से मिल सकते हैं, बहुमुखी और अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक हैं। सभी भोजन पूरी तरह से संतुलित हैं, जो स्थायी वजन घटाने के लिए आदर्श नुस्खा है।

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.