Weight Loss: शरीर की चर्बी और बैली फैट को कुछ ही दिनों में गायब कर देगी हल्दी, ये है इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका

Turmeric For Weight Loss: क्या आप जानते हैं कि आप के बढ़ते वजन की समस्या का समाधान आपके घर के किचन में ही मौजूद है. जी हां आपके घर में मौजूद हल्दी वजन घटाने में बहुत मददगार है. इसमें करक्यूमिन की मात्रा अधिक होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है.

Weight Loss: शरीर की चर्बी और बैली फैट को कुछ ही दिनों में गायब कर देगी हल्दी, ये है इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका

Weight Loss: वजन घटाने के लिए हल्दी का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं.

बिजी लाइफ स्टाइल और गलत खानपान की वजह से इन दिनों हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहा है. ऐसे में अपना वेट लॉस करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कुछ जिम में घंटों पसीना बहाते हैं तो कुछ स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो कर वजन घटाने की जद्दोजहद करते नजर आते हैं. कई बार इतना सब करने के बावजूद हाथ सिर्फ निराशा ही आती है.  पर क्या आप जानते हैं कि आप के बढ़ते वजन की समस्या का समाधान आपके घर के किचन में ही मौजूद है. जी हां आपके घर में मौजूद हल्दी वजन घटाने में बहुत मददगार है. इसमें करक्यूमिन की मात्रा अधिक होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है.  हालांकि सिर्फ इतना पता होना ही काफी नहीं है. हल्दी का सही तरीके से सेवन करना भी वजन कम करने के लिए जरूरी है. तो चलिए इस खबर में आपको बताते हैं कि वेट लॉस के लिए हल्दी को कैसे करना है इस्तेमाल.

वेट लॉस के लिए हल्दी को कैसे इस्तेमाल करें? | How To Use Turmeric For Weight Loss?

1. चाय बनाते समय अदरक के साथ मिलाएं हल्दी

अदरक एंटीऑक्सीडेंट और कई गुणो से भरपूर है जो वजन कम करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए जब आप चाय बनाएं तो अदरक के साथ कुछ मात्रा में हल्दी भी मिला दें और उसे कुछ देर तक छोड़ दें. इसका रोजाना सेवन करने से आप जल्द ही अपनी बॉडी में चेंजेस देख पाएंगे.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर चमकदार त्वचा तक सर्दियों में गुड़ खाने के हैं गजब फायदे

2. दालचीनी के साथ बनाएं हल्दी वाली चाय

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो वजन कम करने में मदद करता है. वेट लॉस के लिए डाइटिशियंस दालचीनी वाला पानी पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में दालचीनी और हल्दी मिलकर तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं. आप इसका इस्तेमाल हल्दी के साथ चाय में इसकी कुछ मात्रा को मिलाकर बना सकते हैं.

 

3. खाने में मिलाएं हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खाने को और टेस्टी बनाते हैं. वैसे तो दाल सब्जी बिना हल्दी के बनती ही नहीं है. लेकिन कोशिश करें कि भुनी हुई हल्दी को आप अपने खाने के साथ ही शामिल करें. भुनी हुई हल्दी, घी और रोटी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है और फायदेमंद भी.

एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों को करने से मिलेगा झट से आराम

4. शहद के साथ करें हल्दी का सेवन 

शहद के साथ हल्दी का सेवन वजन कम करने के लिए सबसे बेहतरीन उपायों में एक हैं .शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वजन घटाने में  मदद करते हैं.

5. हल्दी वाला दूध 

हल्दी वाला दूध दादी मां के नुस्खों में से एक है जिसे आज भी फॉलो किया जाता है. यह न केवल सर्दी खांसी भगाता है बल्कि आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा हल्दी वाला दूध दर्द को खींचता है. यही वजह है कि जब भी कोई चोट लगती है या सर्दी जुकाम होता है तो हल्दी दूध पीने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com