Weight Loss: महामारी के दौरान तेजी से वजन बढ़ने से परेशान हैं? तो आपके लिए कारगर हैं ये 6 अद्भुत वेट कंट्रोल टिप्स

Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना और अच्छी सेहत हासिल करना चाहते हैं तो आपको हर दिन पांच से सात फल और सब्जियां खानी चाहिए. और अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss: महामारी के दौरान तेजी से वजन बढ़ने से परेशान हैं? तो आपके लिए कारगर हैं ये 6 अद्भुत वेट कंट्रोल टिप्स

Weight Loss: रात के खाने और सोने के बीच कम से कम 2-2.5 घंटे का अंतर रखें

खास बातें

  • अगर आप महामारी के दौरान वजन बढ़ा चुके हैं, तो ये टिप्स मदद कर सकते हैं.
  • हल्का भोजन करें और बिना किसी व्याकुलता के भोजन करें.
  • हर दिन 2-3 लीटर पानी पिएं.

Weight Loss Tips In Hindi: अच्छा स्वास्थ्य और वजन कम करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है. अधिकांश पोषण विशेषज्ञ और हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि एक हेल्दी डाइट का पालन करना उस परंपरा में खाने के बारे में है जिसे पीढ़ियों से आपके परिवार में पालन किया जाता है. वजन कम करने या मांसपेशियों के लाभ या यहां तक कि बुनियादी फिटनेस जैसे टारगेट को पाने के लिए कम कार्ब या कम वसा वाली डाइट पर स्विच करने से आपको अल्पकालिक परिणाम मिल सकते हैं, लेकिन लंबे समय में, यह काफी दुर्लभ है कि फेड डाइट या एक हार्ड वर्कआउट आपके लिए काम करेगा.

अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेस्ट टिप्स | Best Tips For Good Health And Fitness

पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने हाल ही में फेसबुक पर अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने के कुछ सरल सुझावों के बारे में बताया. ये आपको उन टारगेट को पाने में मदद कर सकते हैं जो प्रकृति में अधिक टिकाऊ हैं.

1. पौष्टिक और घर का बना नाश्ता करें: न सिर्फ मल्होत्रा बल्कि यह ऐसी चीज है जिसे सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दीवेकर भी सुझाती हैं. हर दिन गर्म, घर का बना नाश्ता और पौष्टिक नाश्ता करें. मल्होत्रा कहते हैं कि प्रोसेस्ड और रेडी-टू-ईट ब्रेकफास्ट से बचें.

2. फल और सब्जियां खाएं: मल्होत्रा के अनुसार, आपको हर दिन पांच से सात फल और सब्जियां खाने चाहिए. फल और सब्जियां फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो अच्छे पाचन और समग्र स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान कर सकती हैं.

jdhjvrggWeight Loss Tips: अपने दैनिक आहार में फलों और सब्जियों को खूब शामिल करें

3. नट्स और सीड्स खाएं: एक मुट्ठी नट्स और सीड्स हेल्दी स्नैकिंग में योगदान कर सकते हैं. वे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में हस्तक्षेप किए बिना, आपके मध्य-भोजन की भूख के दर्द को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं. सुनिश्चित करें कि आप भाग नियंत्रण का अभ्यास करते हैं, क्योंकि नट कैलोरी से भरे होते हैं.

4. भोजन के समय अपने गैजेट्स को दूर रखें: यह एक ऐसी चीज है, जो मन लगाकर खाने को बढ़ावा दे सकती है. जब आपके पास आपका भोजन हो, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें फोन, टीवी, किताब या अखबार जैसी किसी भी गड़बड़ी के बिना खाएं. ऐसा करने से आपको तृप्ति के संकेतों के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिल सकती है और अधिक खाने से रोका जा सकता है.

5. रात का भोजन सोने से 2-2.5 घंटे पहले करें: रात्रिभोज के लिए हल्का भोजन लें, जो पचने में आसान हों. अपने खाने और सोने के बीच कम से कम 2-2.5 घंटे का अंतर रखें. यह आपके भोजन को पचाने में आपकी मदद करेगा और आपको गहरी नींद लेने में भी मदद करेगा.

6. हर दिन कम से कम 2-2.5 लीटर पानी पिएं: पर्याप्त पानी पीना आपके हाइड्रेशन के लिए महत्वपूर्ण है. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद करता है. यह थकान, सिरदर्द और यहां तक कि पाचन समस्याओं जैसे कब्ज, अम्लता और सूजन को रोक सकता है.

ये उन सभी के लिए है जो महामारी के दौरान वजन को कम करने और अपने स्वास्थ्य को वापस पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा के इन 6 सरल अभी तक प्रभाव टिप्स से बहुत मदद मिल सकती है.


(पूजा मल्होत्रा दिल्ली में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.